Mahila Business : Blouse business | महिलाओ द्वारा ब्लाउज का बिजनेस - Mahila Business

Breaking

Monday, March 20, 2017

Mahila Business : Blouse business | महिलाओ द्वारा ब्लाउज का बिजनेस

#gharbaithebusiness, #mahilabusiness, #blousebusiness

Mahila Business Ideas : Blouse business ब्लाउज का बिजनेस


महिला बिजनेस mahila business ideas के माध्यम से घरेलु महिलाओं women के लिए जो घर में रहकर कोई बिजनेस business करना चाहती है उनके लिए कुछ ऐसे बिजनेस की जानकारी दे रही हूं जो वह बहुत ही आसानी से कर सकती है.

बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस Business में लेकर आई हूं महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही  हूं ब्लाउज बिजनेस Blouse business के बारे में.

जिन बहनों को सिलाई आती है, वे घरबैठे ब्लाउज का बिजनेस blouse business कर सकती है. महिलाएं साड़ी की मेंचिग ब्लाउज के लिए इधर-उधर भटकती रहती है. ऐसे में यदि उन्हें घर के आसपास ही मेचिंग ब्लाउज मिल जाएं तो वह आपकी परमानेंट ग्राहक बन जाएगी.

ब्लाउज का बिजनेस Blouse business कई तरह से कर सकती है. पहला तरीका है आप घर पर ही महिलाओं के आॅर्डर पर उन्हें ब्लाउज Blouse  सिलकर दे सकती है. दूसरा तरीका है आप होलसेल मार्केट Wholesale market से ब्लाउज के आॅर्डर लाकर उन्हें सिलकर दे सकती है. तीसरा तरीका है आप होलसेल मार्केट Wholesale market से रेडीमेट ब्लाउज लाकर उन्हें घर से ही बिक्री कर सकती है.


इसी तरह ब्लाउज के बिजनेस को भी दो स्तर से किया जा सकता है. पहला है छोटे स्तर पर और दूसरा है बड़े स्तर पर.

यदि आप साधारण ब्लाउज का बिजनेस Blouse business छोटे स्तर पर करना चाहती है तो घर के आसपास की महिलाओं से संपर्क करके उन्हें ब्लाउज सिलाई करके देती है इस बारे में बताएं. हो सके तो घर के बाहर एक छोटे से बोर्ड पर भी आप लिखकर लगा सकती है.

जो महिलाएं mahila ब्लाउज Blouse सिलाई करवाकर पहनती है. जब उन्हे आपके द्वारा ब्लाउज सिलाई करके देने की बात का पता चलेगा तो वे आपसे साड़ी के मेंचिग ब्लाउज सिलवाने के लिए संपर्क करेंगी.

आजकल अधिकतर साड़ी के साथ ही ब्लाउज Blouse  का कपड़ा आता है. जिन साड़ियों के साथ मेंचिंग कपड़ा नहीं आता है उन्हें अलग से मेंचीग का कपड़ा खरीद कर सिलवाना पड़ता है. इसके लिए आप थोक मार्केट से ब्लाउज के पीस लाकर बेच सकती है या विभिन्न रंगों के अलग-अलग साइज के रेडीमेट ब्लाउज लाकर भी बेच सकती है.




यदि आप ब्लाउज बिजनेस Blouse business ideas को बड़े स्तर पर करना चाहती है तो इसके लिए ऐसे दुकानदारों से संपर्क करें जो रेडीमेट ब्लाउज बेचते हैं. इन दुकानों में कई रंगों की अलग-अलग साइज की ब्लाउज मिलती है.

बड़े स्तर पर काम करने के लिए एक समय एक साथ कई ब्लाउजों को तैयार करना होता है. इसके लिए आपको अपना मैन पाॅवर बढ़ाना होगा.

यानी ऐसी महिलाओं को अपने साथ जोड़ना होगा जिन्हें सिलाई आती है और वह काम की तलाश है.





ब्लाउज का आॅर्डर मिलने पर आप अपने यहां काम पर रखी महिलाओं से उन्हें तैयार करवा सकती है. इन महिलाओं का वेतन भी आप दो तरह से निर्धारित कर सकती है पहला तरीका है कि आप उन्हें मासिक वेतन के आधार पर रख अपने यहां काम पर रख सकती है.

लेकिन ध्यान रहें, कई बार मासिक वेतन पर रखने से कारीगर ठीक से काम नहीं करते है इसलिए आप पहले से ही तय कर लें कि महिने में उन्हें कितने ब्लाउज तैयार करने है. यदि उससे कम ब्लाउज सिलती है तो उनके वेतन से आप पैसा काट सकती है. यदि आपके तय हिसाब से अधिक सिलकर देती है तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए बोनस दें. एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके कमर्चारी खुश है तो समझे आपके बिजनेस में भी उन्नति होगी.

Read This :-


दूसरा तरीका है आप कारीगरों को कांटेक्ट वेस पर रखकर यानी पर-ब्लाउज सिलने के हिसाब से वेतन दे सकती हैं.

रेडीमेड ब्लाउज का आॅर्डर पूरा करने के लिए आपको कई रंगों के ब्लाउज सिलकर देने होगें. इसके अलावा एक ही रंग के कई साइज के ब्लाउज सिलने पड़ेगें.


आॅर्डर पूरा करने के लिए आपको ब्लाउज के लिए अलग-अलग रंगों का कपड़ा, मेचिंग धागा, सुई, हुक बटन, और सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी. इन सामग्री को आप थोक मार्केट से खरीद कर लाएं, यह सस्ता पड़ेगा.

ध्यान रहे ब्लाउज का कपड़ा खरीदते समय छोटे-छोटे टूकड़े वाले कपड़े न खरीदे. एक ही कलर के ब्लाउज सिलने के लिए पूरा थान ले सकती है. इससे काफी बचत होती है.

Read This :-



किसी भी बिजनेस को करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है. कम पूंजी से छोटे स्तर पर बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. इसमें कमाई भी थोड़ी-थोड़ी होती है. लेकिन बिजनेस में जितना अधिक पूंजी लगाओगे उतना अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है.


ज्यादा पूंजी का मतलब यह नहीं की जहां तहां पैसा बिना मतलब के खर्च कर दें. ज्यादा पूंजी का मतलब है आप एक साथ कई मशीन खरीद कर कई लोगों को काम पर रख कर एक ही समय में कई ब्लाउज तैयार कर सकती है.

बड़े स्तर पर ब्लाउज के बिजनेस के लिए कई सिलाई मशीनों की जरूरत होती है. इसके लिए बैंक महिला उद्यमियों को लोन देती है. आप चाहे तो बैंक से लोन लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकती है.

Read This :-



पाॅवर टिप्स


- अपने द्वारा तैयार ब्लाउज का एक अच्छा ब्रांड नेम रखें. इसका एक लोगो तैयार करवा लें. इस लोगों को अपने द्वारा तैयार ब्लाउज में जरूर लगाएं.

- ब्लाउज के साइज के हिसाब से मेजरमेट सही होना चाहिए. कपड़े की क्वालिटी का ध्यान रखंे.

- ब्लाउज की सिलाई में सफाई होनी चाहिए. ध्यान रहे तुरपाई भी सफाई से की गई हो.

- कपड़े की क्वालिटी, साइज और सिलाई ही आपको ब्रांड बनाती है. जो भी महिला आपके द्वारा तैयार रेडीमेड ब्लाउज लेकर पहनेगी वह हमेशा आपके ब्रांड की ब्लाउज खरीदकर पहना पंसद करेगी.

- ब्लाउज में लगाए जाने वाले हुक बटन अच्छे क्वालिटी के हो. वह टेड़ेमेड़े व जंग लगे नहीं होने चाहिए.

बहनों ब्लाउज के बिजनेस को आप छोटे स्तर पर करेगी या बड़े स्तर पर मेहनत और समय दोनों में ही लगेगा

Read This :-

Pages