Women Business : इडली-डोसा पेस्ट का बिजनेस - Mahila Business

Breaking

Wednesday, August 22, 2018

Women Business : इडली-डोसा पेस्ट का बिजनेस

Mahila Business Ideas | कम लागत में अधिक कमाई

Mahila Business | डोसा पेस्ट का रोजगार कमाई करें अपार


आज के दौर में महिलाएं कोई नौकरी या काम करना चाहती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकें. पढ़ीलिखी हो या कम पढ़ी लिखी महिलाएं ऐसा बिजनेस Business शुरू करना चाहती है जो कम बजट के साथ साथ करने में आसान हो. महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें महिलाएं बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे बिजनेस आइडिया Business Ideas है जिनके बारे में आपको पता तो है लेकिन उसे कहां, कैसे और किस तरह से शुरू किया जाएं इस बारे में जानकारी न होने की वजह से अपना बिजनेस Business शुरू नहीं कर पाती है.

इडली-डोसा पेस्ट काBusinessकाफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. इडली-डोसा के पेस्ट में चावल और उड़द दाल को निश्चित मात्रा में मिलाकर अच्छे से पीस कर तैयार किया जाता है. यह बिजनेस महिलाओं के लिए काफी अच्छाBusinessहै. इस बिजनेस को महिलाएं कम लागत में अपने घर से शुरू कर सकती है.

इडली-डोसा पेस्ट बनाना बहुत ही आसान है, लेकिन कई महिलाओं द्वारा घर पर इसे तैयार करना बहुत ही झंझट का काम लगता है. क्योंकि इस पेस्ट को तैयार होने में लगभग सात-आठ घंटे लग जाते है. जब इसे खाने की इच्छा होती है तब इसका पेस्ट तुरन्त तैयार नहीं हो सकता, ऐसे में महिलाएं बाजार से तैयार पेस्ट लाकर इसे बनाती है.






दूसरी बात, इडली-डोसा का पेस्ट तैयार करने के लिए सही माप नहीं जानने के वजह से भी इसे बहुत से लोग तैयार नहीं कर पाते हैं. ऐसे में वे आसपास के दुकानों में इडली-पेस्ट की खोज करते रहते हैं. यदि उन्हें घर पर तैयार साफ-सुथरा पेस्ट मिल जाएं तो उनके लिए तो अच्छा है ही, साथ ही साथ आपके बिजनेस के लिए भी काफी अच्छा होगा.

Read this :-

इडली-डोसा पेस्ट का बिजनेस के बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा की यह मामूली सा दिखने वालाBusinessसे प्रति माह हजारों रूपए की कमाई होती है. आजकल अनेक बड़ी कंपनियां भी डोसा पाउडर बना कर बेच रही है. इसके बावजूद ताजा रेडीमेड डोसा पेस्ट की अधिक डिमांड है. महिलाएं घर में रहकर इडली-डोसा पेस्ट का बिजनेस काफी कम पैसों में आसानी से शुरू कर सकती है. यदि आप भी डोसा पेस्ट का बिजनेस शुरू करना चाहती हैं तो इसे शुरू कर अच्छी कमाई कर सकती हैं.






बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको इडली-डोसा पेस्ट बनाने की छोटी मशीन लेनी होगी. इसके अलावा पेस्ट बनाने के लिए चावल और उड़द दाल की आवश्यकता होती है. डोसा पेस्ट तैयार करके इसे आसपास के रेस्टोरेंट में सप्लाई दें सकती हैं. दूध डेयरी छोटे जनरल स्टोर, किराने की दुकानों में सप्लाई दे सकती है. इन जगहों पर भी इडली-डोसा पेस्ट की बिक्री होती है. इसके साथ ही अपने घर के आसपास के बिल्डिग व कालोनियों में रहने वालो को भी ताजा इडली-डोसा पेस्ट बेच सकती हैं.

पब्लिसिटी

आप घर से इडली-डोसा पेस्ट का बिजनेस कर रही है तो क्या हुआ, इसके लिए भी आपको पब्लिसिटी तो करनी ही पड़ेगी. शुरूआत में आप माउथ पब्लिसिटी ही करें. इसके लिए आप अपने घर के आसपास रहने वालो से मिले और उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बताएं. हो सके तो जान-पहचान वालो को इडली-डोसा पेस्ट फ्री में बांटे और उन्हें बताएं की आप ने इडली-डोसा पेस्ट बेचने का बिजनेस शुरू किया है.

Read this :-

इसके अलावा आप छोटे-छोटे पम्पलेट छपवांकर भी बटवां सकती है. आजकल पब्लिसिटी का सबसे सस्ता और अच्छा माध्यम है सोशल मीडिया. सोशल मीडिया में आप फेसबुक, इंस्ट्राग्राम और गूगल प्लस में अपने बिजनेस के बारे में जानकारी पोस्ट कर सकती है.


कैसे तैयार करें इडली-डोसा पेस्ट

डोसा पेस्ट बनाने के लिए एक किलो चावल में एक पाव उड़द दाल मिला कर उसे कुछ समय के लिए पानी में भिगो कर रख दें. चावल और दाल भीग जाने पर इसे पीस कर पेस्ट बना लें. खमीरा लाने के लिए चार से पांच घंटे के लिए रख दें. पेस्ट में जल्दी खमीरा लाने के लिए बेकिंग सोडा भी मिला सकते है.

डोसा पेस्ट के बिजनेस में 20 से 30 परसेंट की बचत हो जाती है. शुरूआत में इसे कम पूंजी से ही शुरू करना अच्छा रहेगा. आर्डर मिलने पर इसे बड़ा सकती हैं.यदि आप अच्छा डोसा पेस्ट बना पाती हैं तो आर्डर की कमी नहीं होगी. इसके बाद आप दिन दुनी रात चैगुनी तरक्की कर सकती हैं.

डोसा पेस्ट के साथ-साथ आप इटली, मेंदू वड़ा आदि का भी पेस्ट तैयार कर बेच सकती हैं. आॅर्डर होने पर आप चटनी का बेस भी तैयार करके बेच सकती है.

Read This :-


ध्यान देने वाली बातें

- किसी भी बिजनेस को जमने में कुछ समय तो लगता है. एक बार लोगों को पता चल जाने पर धीरे-धीरे काम बढ़ता जाता है.

- इडली-डोसा पेस्ट तैयार करने के पहले चावल और दाल को अच्छे से साफ कर लें. इसमें किसी तरह के ककड़ आदि न रहे. क्योंकि प्रथम इम्प्रेसन ही लास्ट इम्प्रेसन होता है. जो एक बार पेस्ट लेकर जाएं वह बार-बार आपके पास से ही पेस्ट लेकर जाएं.

- दो-चार दिन पुराने पेस्ट न बेचें. इसमें एक तरह की गंध उत्पन्न हो जाती है. और स्वाद में काफी खट्टापन आ जाता है.

- घर के बाहर एक बोर्ड लगाएं. जिसमें पेस्ट की कीमत और मोबाइल नंबर जरूर लिखें. जिससे आते जाते लोगों को आपके बिजनेस के बारे में पता चलता रहेगा.

- सबसे जरूरी बात, शुरूआत में बहुत अधिक मात्रा में पेस्ट तैयार करके न रखे. आॅर्डर के हिसाब से थोड़ा सा ज्यादा पेस्ट तैयार करें.

Read This :-


Pages