महिला बिजनेस : घर से करें अगरबत्ती का बिजनेस : कम पैसों में अधिक मुनाफा ... - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, April 3, 2017

महिला बिजनेस : घर से करें अगरबत्ती का बिजनेस : कम पैसों में अधिक मुनाफा ...



#gharbaithebusiness, #mahilabusiness, #agarbattibusiness
महिला बिजनेस : घर से करें अगरबत्ती का बिजनेस : कम पैसों में अधिक मुनाफा ...


अगरबत्ती का बिजनेस agarbatti business in hindi | incense stick business

घरबैठे बिजनेस ब्लाॅग पर आपका स्वागत है. इसके माध्यम से ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देती हूं जिन्हें महिलाएं घर में रहकर बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे बिजनेस आइडियाज है जिनके बारे में उन्हें पता तो है लेकिन उसे कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी नहीं होने की वजह से अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाती है.
बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस Business में लेकर आई हूं महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही अगरबत्ती का काम कैसे शुरू करें.



अगरबत्ती का बिजनेस Ambrodari business कुटीर उद्योग, लघु उद्योग या गृह उद्योग के अंतर्गत आता है. इसके लिए सरकारी संस्थाओं द्वारा टेनिंग दी जाती है.



अगरबत्ती बनाने का काम ऐसी महिलाएं शुरू कर सकती है जो अधिक पढ़ीलिखी नहीं है और घर में रहकर ही कोई ऐसा काम करना चाहती है जिससे कुछ पैसे कमा सकें.

अगरबत्ती बनाना बहुत ही आसान है. इसे कोई भी बहुत ही आसानी से सीखकर बना सकती है. इस काम के लिए बहुत बढ़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है. कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी इस काम को करके अच्छा खासा पैसा कमा सकती है.

अगरबत्ती की निमार्ण प्रक्रिया काफी सरल है. इसे घर के छोटे से स्थान पर बिना किसी मशीन की मदद के किया जा सकता है. चाहे तो इसे बनाने में घर के अन्य सदस्य भी आपकी मदद कर सकते है या फिर आप चाहे तो दो-चार महिलाएं मिलकर भी अगरबत्ति बनाने का काम शुरू कर सकती हैं.

अगरबत्ती बनाने का फार्मूले agarbatti making formula

अगरबत्ती बनाने के लिए कई फार्मूलें है. इन सभी फार्मूलों में इस्तेमाल हाने वाला कच्चा माल लगभग एक जैसा ही होता है. बस उसकी सुगंध के लिए अलग-अलग प्रकार एवं क्वालिटी का सेंट मिलाया जाता है.







हाथ से अगरबत्ती बनाने का सबसे सरल और आसान तरीका है अगरबत्ती के बनाने के लिए इस्तेमाल कच्चे माल को अच्छे से मिला लें. अब इस सामग्री को थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर आटे की तरह गूंथ लें. इस तैयार मसाले की छोटी-छोटी लोई बनाकर बांस की सींक पर हल्के हाथों से रगड़ कर चढ़ा दें. और इसे सूखने के लिए रख दें. इसके सूख जाने पर अपनी पसंद का सुगंध इसमें मिला दें. आप चाहे तो एक या उससे भी अधिक सुगंधों का इस्तेमाल कर सकती है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें अलग-अलग सुगंध वाली अगरबत्ती को अलग-अलग रखे. एक साथ रखने पर सुगंध एकदूसरे में मिक्स हो जाएगी.


अगरबत्ती के फार्मूले के बारे में और अधिक जानकारी के लिए मिनीस्ट्रि आॅफ माइक्रो, स्माल एण्ड मीडियम इंटरप्राइजेस की वेबसाइट देख सकती हैं. वेबसाइट का लिंक डिस्कैप्शन में दिया गया है आप वहां पर क्लिक करके भी वेबसाइट पर पहुंच सकती है.

अगरबत्ती बनाने की सामग्री Ingredients for making incense sticks \ agarbatti

अगरबत्ती बनाने के लिए लकड़ी का कोयला, लकड़ी का बुरादा, लोबान या राल, गूगल, जिकेंट, हल्दी पाउडर, धान की भूसी, कपूर, चंदन का बुरादा, सफेद चंदन, बांस की तीली आदि की आवश्यकता होती है. इसके अलावा सुगंध के लिए विभिन्न प्रकार के सेंट जैसे गुलाब, केवड़ा, चंदन, चमेली, खस आदि का इस्तेमाल किया जाता है. अगरबत्ती बनाने के लिए आपको ये सारा कच्चा माल शहर के मुख्य बाजार में मिल जाएगा.

अगरबत्ती की कीमत agarbatti wholesale price

अगरबत्ती की कीमत उसके सुगंध पर निर्भर करती है. यानी अगरबत्ती की खुश्बू के लिए उसमें मिलाएं जाने वाली सेंट जितने अधिक मंहगे होगें अगरबत्ती की कीमत उतनी अधिक होगी.






अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग कहां से लें agarbatti incense stick making training

अगरबत्ती बनानी आपको आती है तो बहुत अच्छी बात है. यदि नहीं आती है तो किसी ऐसे व्यक्ति से जिसे अगरबत्ती बनानी आती है, उससे सीख सकती है. कुछ प्राइवेट संस्था या एनजीओ द्वारा भी इसकी ट्रेनिंग दी जाती है. आप वहां से भी सीख सकती है.

इसके अलावा अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग आप खादी ग्रामउद्योग से ले सकती है. खादी ग्राम उद्योग द्वारा समय-समय पर महिलाओं को अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग दी जाती है. यह ट्रेनिंग पीरियड 15 दिनों की होती है.

Read this :-
ट्रेनिंग के लिए आप अपने नजदीकी खादीग्राम उद्योग में जाकर फार्म भर कर जमा कर दें. इसके बाद वहां से ट्रेनिंग के बारे में सूचना दी जाती है. ट्रेनिंग के बाद आप घर पर अगरबत्ती का निर्माण कर सकती हैं.

बिजनेस के लिए ऋण कहां से मिलेगा Loan for business

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए खादी ग्रामउद्योग द्वारा ऋण की भी व्यवस्था की जाती है. इसके अलावा प्रधानमंत्री स्व-रोजगार योजना के अंतर्गत महिलाओं को ऋण दी जाती हैं.

अगरबत्ती की सप्लाई कहां करें Where to supply agarbatti

अब सबसे महत्वपूर्ण बात, तैयार माल को कहां सप्लाई करें. शुरू-शुरू में आपको इसकी सप्लाई के लिए थोड़ी भागदौड़ करनी पड़ेगी. इसके बाद थोक खरीददार स्वयं ही आपके यहां से आकर तैयार माल ले जाएंगे.
अगरबत्ती की सप्लाई के लिए आप ग्रामीण उद्योग कार्यालय से भी संपर्क करके इसके बारे में जानकारी ले सकती है. दूसरी बात ट्रेनिंग के दौरान भी आपको इसके बारे में जानकारी दी जाएगी.

यदि आप चाहे तो पैकिंग करके भी इसे बेच सकती हैं. इसके लिए आपको कंपनी का नाम, कंपनी का रस्जिट्रड, टेªड मार्क और जीएसटी रजिस्टेश करना जरूरी है. और मार्केटिंग व पब्लिसीटी भी करनी पड़ेगी.

#gharbaithebusiness, #mahilabusiness, #agarbattibusiness

Read This :-


Post Bottom Ad

Pages