घर बैठे महिला बिजनेस : Ad Agency | नाम भी पैसा भी - Mahila Business

Breaking

Wednesday, October 3, 2018

घर बैठे महिला बिजनेस : Ad Agency | नाम भी पैसा भी

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

Mahila Business Ideas | एड एजेंसी बिजनस


Mahila Business Ideas | Women Business ideas | एड एजेंसी बिजनस

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi



बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business) कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस Business में लेकर आई हूं. महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही एड एजेंसी Ad Agency के बारे में.


लोगो का ऐसा मानना है कि एड एजेंसी Ad Agency केवल पुरूषों द्वारा ही चलाया जा सकता है, लेकिन बहनों आप सभी को बता दूं कि Ad Agency एड एजेंसी महिलाएं भी शुरू कर सकती है.

Read this :-


एड एजेंसी Ad Agency यानि ऐसा बिजनेस Business जहां छोटे बड़े नए नए प्रोडेक्ट के लिए विज्ञापन तैयार किए जाते हैं. एड एजेंसी Ad Agency में पेपर मैग्जीन रेडियो और टीवी के लिए विज्ञापन तैयार किए जाते है.

एड एजेंसी Ad Agency में ग्लैमर है, और पैसा भी. जिन्हें फिल्म में एक्टिंग, डायरेक्शन, स्किप्ट राइटिंग, फोटोग्राफी आदि का शौक है लेकिन कोई मौका नहीं मिल पा रहा ऐसे लोग एड एजेंसी के माध्यम से अपने शौक पूरा कर सकते है. और साथ में नाम भी पैसा भी.


Ad Agency शुरू करना काफी प्राॅफिटेबल बिजनेस है. आजकल कंपनियां एड के माध्यम से अपने प्रोडेक्ट की पब्लिसीटी करती है. पब्लिसिटी के लिए कंपनियां एड एजंेसी का सहारा लेती है.

Ad Agency शुरू करने पर शुरूआत में आपको काम मांगने के लिए जाना पड़ेगा, जैसे जैसे लोगों को जानकारी होती जाएगी, वे स्वयं संपर्क करने लगेगें.


मार्केटिंग के लिए एक दो लोगों को काम पर रखें. जो स्थानीय व्यापारियों, कंपनियांेे, बड़े शोरूम, दुकान, अस्पताल, स्कूल, काॅलेज आदि से संपर्क करें और उन्हें एड तैयार करवाने के लिए मोटिवेट करें.

शुरूआत में मार्केटिंग की तरह आपको भी पब्लिसिटी की जरूरत होगी. पब्लिसिटी के लिए आपको भी वहीं फार्मूला अपनाने होंगे जो आप दूसरों को बताएंगे. यानि दूसरों के लिए एड तैयार करने से पहले आपको अपने एड मेकिंग एजेंसी के लिए एक बहुत ही प्रभावशाली एड बनाना होगा. जिसे देखकर कंपनी वाले स्वयं ही आपसे संपर्क करने लगेगे.

Read this :-

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 8 से 10 लाख रूपए की आवश्यकता होगी. शुरूआत में आप एड मेकिंग से संबंधित सामग्री जैसे कैमरा, लाइट, साउंड सिस्टम, बगैरह-बगैरह को किराए से ला सकती हैं. जैसे-जैसे पैसा आता जाएगा आप इस पर इंवेस्ट कर सकती हैं.

आजकल छोटे शहरों में भी प्रिंट एड तैयार करवाने का चलन बढ़ रहा है. प्रिंट मीडिया एड एजेंसी आप डेढ़ से दो लाख रूपयों में शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आपको फोटोग्राफी, ग्राफिक डिजाइनिंग तथा फोटोशाॅप की जानकारी होनी चाहिए. यदि आपको इन सबका नाॅलेज नहीं है तो किसी प्राफेसनल लोगों को रख कर भी प्रिंट मीडिया एड एजेंसी शुरू कर सकती हैं. 

Read this :-


एजेंसी में अच्छे एग्जूकेटिव, क्रिएटिव माइंड वाले कर्मचारियों को रखें. कैमरामैन, लाइटमैन, मेकअपमैन, डेªस डिजाइनर आदि को मिलाकर एक टीम बना लें. यदि वजट कम है तो इन्हें जरूरत के हिसाब से डेली वेस पर हायर कर सकती हैं.

शुरुआत में  मार्केट के अन्य एड एजेंसियों की तुलना में रेट कम रखें. किसी भी नए एड एजेंसी को क्लाइंट मिलने में थोड़ा वक्त लगता है. सब्र करें अपना रूटिन बनाएं रखें. कुछ समय में आपको भी काम मिलने लगेगा.

Pages