How To Start A Pani Puri Business | Pani Puri Ka Business Kaise Shuru Kare - Mahila Business

Breaking

Thursday, August 29, 2019

How To Start A Pani Puri Business | Pani Puri Ka Business Kaise Shuru Kare

#businessmantra #mahilabusiness #panipuribusiness

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi
Mahila Business : How To Start A Pani Puri Business | Pani Puri Ka Business Kaise Shuru Kare


Mahila Business : How To Start A Pani Puri Business Ka Business Kaise Shuru Kare | पानी पुरी का बिजनेस


बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Home Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Mahila Business / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस महिलाएं घर शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया mahila business idea के अंतर्गत महिलाओं के लिए Home Business में आज मैं बताने वाली हूं पानीपूरी यानी गोलगप्पे के बिजनेस Pani Puri Ka Business के बारे में.

women's business ideas in tamil, women business ideas, mahila business ideas, online business ideas hindi, online business ideas without investment in hindi, online selling business ideas in hindi, ghar baithe online business kaise kare, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, ghar baithe business idea, ghar baithe business konsa kare, ghar baithe business kaise kare, business ideas 2020, business ideas hindi, business ideas in hindi with low investment, घर में कौन सा बिजनेस करें, घर बैठे कौन सा बिजनेस करें


पानी पूरी का बिजनेस (Pani Puri Ka Business) सुनकर आंखों के सामने फुटपाॅथ पर खड़े, छोटे से स्टाॅल का ध्यान आ जाता है. लेकिन कभी आपने यह सोचा है कि 10 रूपए में पांच या सात पानी पूरी बेचने वाला प्रतिदिन कितना कमाता है.

यदि आपने नहीं सोचा है तो आइए देखते है यह छोटा सा बिजनेस कम लागत low budget business में, कम समय में कितना अधिक लाभ देता है.


सामान्यतः यदि कोई दुकानदार एक दिन में 1000 पानीपूरी बेचता है तो इससे दो हजार रूपए की इंकम हुई. इस हिसाब से एक पूरी की कीमत 2 रूपए मान लेते हैं.

इसमें सभी प्रकार के खर्च के रूप में 50 प्रतिशत घटा दिया जाएं तो एक हजार रूपए की बचत होती है. इस तरह से एक माह में उसकी इंकम 30 हजार रूपए होगी, जो कि किसी कंपनी में मंथली नौकरी करने वाले के पेमेंट से दुगुनी या तीन तीगुनी भी हो सकती है. नौकरी में पेमेंट माह के अंत में मिलता है, जबकि पानीपूरी के बिजनेस में पेमेंट प्रतिदिन नगद हाथ में आता है.

मंथली पेमेंट एक निश्चित रकम से अधिक नहीं होती है जबकि पानीपूरी के बिजनेस में प्रतिदिन आपकी सेलिंग के हिसाब से रकम बढ़कर 1000 रूपए से अधिक भी हो सकती है.




पानीपूरी का बिजनेस दो-चार घंटे का बिजनेस है. इतने समय में अच्छी कमाई हो जाती है. यदि दिन के चार से आठ घंटे इसकी बिक्री करेंगे तो कमाई दो से चार गुनी बढ़ जाएगी.

इसके अलावा यदि पानीपूरी का स्टाॅल मार्केट, स्कूल-काॅलेज, कोचिंग सेंटर, पार्क, रेलवेस्टेशन, बस स्टैंड जैसे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर होगी तो इनकम बढ़ जाती है.

pani puri business model


  • pani puri ka business पानीपूरी के बिजनेस के लिए किसी डिग्री की आवश्यकता नहीं है. 
  • इसे शुरू करने के लिए बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता नहीं है. 
  • इसके लिए बहुत अधिक जगह की भी आवश्यकता नहीं है 
  • न ही किसी तरह के डेकोरेशन पर बहुत अधिक खर्च करना पड़ेगा. 
  • न ही टेबल-कुर्सी की जरूरत है और ही किसी नौकर चाकर की. 
  • न तो किसी के अंडर में रहकर काम करना होता है. 
  • पानीपूरी के बिजनेस में स्वयं ही मालिक होते है.




इस छोटे से बिजनेस में जब इतनी सारी खुबियां है तो फिर देर किस बात की आज से ही शुरू करें पानीपूरी का बिजनेस और प्रतिदिन हजारों रूपए कमाएं. इस बिजनेस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें प्रोफिट का इंतजार नहीं करना पड़ता है. दो-चार घंटे में ही आपने जितना रूपया इसमें लगाया है वह वसूल हो जाता है साथ ही साथ प्रोफिट भी मिल जाता है.

इसे कोई भी कम पैसे में शुरू कर सकता है. पानीपूरी का बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए अधिक पढ़ें लिखें होने की आवश्यकता नहीं होती, ना ही इस बिजनेस को शुरू करने के लिए बड़ी जगह की आवश्यकता होती है.

देखा गया है अधिकतर पानी पूरी की दुकान सड़क किनारे ठेले पर होती हैं. यदि आपके पास अच्छा बजट है तो आप किराए पर दुकान लेकर पानीपूरी का बिजनेस शुरू कर सकते है.

पानीपूरी का बिजनेस यदि प्राइम लोकेशन पर जैसे रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, मेन मार्केट, पार्क साइट, काॅलेज, कोचिंग सेंटर के आसपास हो तो काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं.



यदि आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना होगा. पानीपूरी में सबसे खास होता है उसका पानी. यदि आप पानीपूरी के लिए अच्छा टेस्टी पानी बना लेते हैं तो समझो आपका बिजनेस हिट.

आजकल पानीपूरी में काफी बदलाव देखा गया है. पानी के बजाय दही वाली, मीटी चटनी, खट्टी चटनी, खट्टी मीठी चटनी, टमाटर सोस वाली, कैचप वाली पूरी भी पसंद की जा रही है.

Business Tips पाॅवर टिप्स


- किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए सबसे जरूरी है आपका व्यवहार. शांत और हंसमुख स्वभाव बिजनेस को सफल बनाता है.

- पानीपूरी की पूरी घर पर तैयार करने की बजाएं मार्केट से तैयार पूरी खरीदे. ध्यान रहे बहुत सारी पूरी के पैकेट एक साथ खरीद कर न रखें. क्योंकि लंबे समय तक रखने पर इसमें एक तरह की गंध उत्पन्न हो जाती है और उसका स्वाद भी खराब हो जाता है.

- पानीपूरी के पानी के लिए इमली की जरूरत होती है. ऑफ सीजन में इमली की कीमत बढ़ जाती है. कभी-कभी तो यह मार्केट में मिलती भी नहीं है. इसलिए सीजन के समय ही थोक में इमली खरीद कर रख लें.

- पानीपूरी देने के लिए कागज या पत्ते के दोने इस्तेमाल करें.


- सबसे जरूरी बात साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें. जगह की साफ-सफाई के साथ-साथ, खाद्य सामग्री और स्वयं की सफाई का भी ध्यान रखें.

- दूकान में इस्तेमाल होने वाले बर्तनों को हमेशा साफसुथरा रखें. पानीपूरी देते समय हाथों में जस्ताने जरूर पहने. इसके लिए प्लास्टिक के जस्ताने मार्केट में मिल जाऐंगे.

- यह बिजनेस शाम के वक्त का बिजनेस है. इसे आप फूल टाइम भी अपना सकते हैं या फिर पार्ट टाइम भी कर सकते है. इसके लिए घर की महिलाओं का सहयोग ले सकते हैं.

- पानीपूरी को तैयार करना और बेचना बहुत ही आसान है. इसके लिए किसी विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता नहीं होती. यदि आप कम बजट में अच्छे प्राॅफिट वाला बिजनेस करना चाहते हैं तो पानीपूरी का बिजनेस शुरू कर सकते है.

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi


Pages