How To Start A Daycare Business | Mahila Business - Mahila Business

Breaking

Sunday, September 8, 2019

How To Start A Daycare Business | Mahila Business

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness
Day Care Center  In Hindi, ghar baithe business, mahila business, mahila business ideas hindi, women business, women business ideas, aparna mazumdar,
How To Start A Daycare Business | Mahila Business


Mahila Business : How To Start A Day Care Center  In Hindi  

women's business ideas in tamil, women business ideas, mahila business ideas, online business ideas hindi, online business ideas without investment in hindi, online selling business ideas in hindi, ghar baithe online business kaise kare, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, ghar baithe business idea, ghar baithe business konsa kare, ghar baithe business kaise kare, business ideas 2020, business ideas hindi, business ideas in hindi with low investment, घर में कौन सा बिजनेस करें, घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Home Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Mahila Business / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस महिलाएं घर शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए Home Business में लेकर आई हूं Day Care Center .




डे केयर क्या है? What is Day care Business in Hindi

Daycare (डे केयर) यानी  Creche (क्रेच) यानी झूला घर के बारे में. झूला घर जहां छोटे छोटे बच्चों को दिनभर के लिए रखा जाता है. ताकि उनके माता-पिता अपने अपने काम-धंधे पर जा सकें. बड़े शहरों में झूला घर की काफी डिमांड है. झूला घर  Day Care Center साधारण सा काम लगता है, लेकिन जब इसे एक बिजनेस के तौर पर अपनाते है तो यह काफी कमाई देने वाला बिजनेस है. जिसे महिलाएं बहुत ही आसानी से कर सकती है.

Day Care Center डे केयर की आवश्यकता

वर्तमान समय में संयुक्त परिवार ने एकल परिवार का रूप ले लिया है. साथ ही साथ बढ़ती महगाई में घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पति-पत्नी दोनों को ही कंधे से कंधा मिलाकर काम करना पड़ रहा है. ऐसे परिवार वालों को अपने बच्चों को रखने की समस्या आती है. इसके लिए वे ऐसे जगह की तलाश करते है जहां उनके बच्चे को घर जैसा माहौल मिले.



आज से पहले 
Day Care Center यानी झूला घर को एक साधारण काम समझकर ऐसी महिलाओं द्वारा चलाया जाता था जो कम पढ़ी लिखी या अनपढ़ होती थी. लेकिन आज इस काम ने एक बिजनेस का रूप ले लिया है. अब इस काम को पढ़ीलिखी महिलाओं द्वारा Day Care Center एक बिजनेस के तौर पर किया जा रहा है.

लोगों की जरूरतों को देखते हुए शहरों में इसकी डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. आपको बच्चों से लगाव है तो आप 
Day Care Center बिजनेस को कर सकती है. इसके लिए आपके पास पर्याप्त जगह और बच्चों की देखभाल के लिए महिला कर्मचारी होनी चाहिए.



डे केयर बिजनेस कैसे शुरू करें How to Start a Day Care Business

आपने चाइल्ड केयर (childcare courses) कोर्स किया है तो अच्छी बात है नहीं किया है तो आप Creche (क्रेच)  के शार्ट कोर्स कर सकती है. अन्यथा आप इसके लिए किसी जानकार से या नेट से जानकारी ले सकती है.


Read This :-

·         How make career in acting #1 | हीरो बनने का जुनून

·         ऑनलाइन नॉनवेज का बिजनेस| Online non veg Business In India | Business Mantra

·         business ideas | womens retail business in hindi | Business Mantra


डे केयर सेण्टर कैसे शुरू करें (How to Start a Day Care Center in India)

Day Care Center शुरू करने के लिए आपको एक अच्छे एरिया में घर होना चाहिए, जिसमें पर्याप्त रोशनी और हवा आती हो. ये सभी चीजें बढ़ते बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.

आसपास का माहौल शांत और स्वच्छ हो. एक अच्छे Day Care Center में सैनिटेशन, साफ सफाई, स्वच्छता इत्यादि की बेहतर सुविधा होना अनिवार्य है.


कुशल मेड रखें, जो बच्चों को अच्छे से संभाल सके. बच्चों की देखभाल के लिए किसी ऐसे प्रोफेशनल की तलाश करे जिसने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से 
Creche प्रशिक्षण कार्यक्रम पूरा किया हो. बच्चों की देखभाल के लिए जिन महिला कर्मचारियों को रखेगी, उन्हें भी इंग्लिश आनी चाहिए, ताकि वे बच्चों के साथ इंग्लिश में बातचीत कर सकें. 

बच्चों के लिए बिस्तर, झूला, खिलौने ए-वन क्वालिटि के होना चाहिए. जिसे देखकर कोई भी पेरेंटस अपने बच्चों को वहां छोड़कर निश्चित रहे.

बच्चों की डाईट के लिए चाइल्ड स्पेस्लिसट की मदद लें. उन्हें समय पर स्वच्छ और पोष्टिक आधार दें.

एक डे केयर सेण्टर में कुछ सामान्य बीमारियों की दवाओं के साथ साथ प्राथमिक चिकित्सा उपलब्ध कराने की भी व्यवस्था होनी चाहिए. 

के्रज में कैमरा लगाएं. ताकि जरूरत महसूस होने पर पेरेंटस मोबाइल पर अपने बच्चों को देख सकें.

बच्चों की संख्या के हिसाब से पर्याप्त जगह होनी चाहिए. प्रति बच्चा कम से कम 6-8 वर्ग फूट जगह की आवश्यकता हो सकती है ताकि उनके पास खेलने, आराम करने एवं अध्यन करने के लिए पर्याप्त जगह उपलब्ध हो-

बच्चों के मनोरंजन का पूरा-पूरा ध्यान रखें. खेलने का एरिया बाहर होना चाहिए और जितनी जगह खेलने के लिए पर्याप्त होती है उससे अधिक ही होनी चाहिए.

Read This :-

·         महिला बिजनेस | ब्लाउज का बिजनेस

·         How to give your hobby Professional Touch | अपनी हाॅबी को कैसे दें प्रोफेशनल टच

·         #mahilabusiness | rakhi business | Rakhi Wholesale Bazar


डे केयर सेण्टर के लिए लोकेशन का चुनाव

डे केयर सेण्टर को सफल बनाने में लोकेशन का बड़ा अहम् योगदान है. ध्यान रहे डे केयर सेण्टर रेजिडेंशियल सोसाइटी से अधिक दूरी पर नहीं होना चाहिए क्योंकि Day Care Center में ऐसे परिवार के बच्चों की संख्या अधिक होगी जिनमें पति पत्नी दोनों नौकरी पेशा होते है और उनके परिवार में बच्चों की देखभाल के लिए कोई नहीं होता है. उन्हें बच्चों को सेंटर में छोड़कर डियुटी के लिए निकलना होता है. ऐसे में सेंटर यदि घर के आसपास होगा तो उन्हें आने जाने में सुविधा होगी और समय की बचत भी.


मार्केटिंग

आप Day Care Center की शुरूआत कर रही है तो शुरूआत में थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. आपको शुरूआत में पेरेंटस से संपर्क करना पड़ेगा. इसके लिए आप सरकारी, गैरसरकारी संस्थाओं और काॅरपोरेट आॅफिस में उच्च पद पर कार्यरत पेरेंटस से संपर्क करें. उन्हें अपने के्रज की खासियत के बारे में बताएं. वहां काम करने वाली मेड के विषय में जानकारी दें.

हो सके तो आप क्रेच के इनटिरियल फोटोग्राफी खींच कर एक एलबम तैयार कर लें, इसे दिखाकर आपको समझाने में आसानी होगी. आपने सीसी कैमरा लगा लिया है तो मोबाइल या लेपटाॅप पर वहां की पूरी लाइव टेलीकासट कर सकती है.

बहनों आपका क्रेच जितना हाईफाई होगा, आप उसका चार्ज भी उसी हिसाल से ले सकती है. ध्यान रहें आप झूलाघर नहीं क्रेच खोल रही है.

Tag : #businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

Pages