Women Business ideas: अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर करें कमाई - Mahila Business

Breaking

Wednesday, August 22, 2018

Women Business ideas: अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर करें कमाई



Mahila Business Ideas :  अमूल की फ्रेंचाइजी लेकर करें कमाई

अमूल के साथ कारोबार कर हर महीने कमाएं


आज के दौर में महिलाएं कोई नौकरी या काम करना चाहती है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत हो सकें. पढ़ीलिखी हो या कम पढ़ी लिखी महिलाएं ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहती है जो कम बजट के साथ साथ करने में आसान हो.

महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें महिलाएं बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे बिजनेस आइडिया Business Ideasहै जिनके बारे में आपको पता तो है लेकिन उसे कहां, कैसे और किस तरह से शुरू किया जाएं इस बारे में जानकारी न होने की वजह से अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाती है.

Mahila Business Ideasके अंतर्गत पढ़े अमूल प्रोडेक्ट के सेल के बारे में. अमूल के प्रोडेक्ट काफी पाॅपुलर है. इसके कई तरह के प्रोडेक्ट बाजार में बिकते हैं. अमूल ब्रांडेड पैकेज्ड फूड सेगमेंट का सबसे बड़ा फ्रेंचाइजर है. इसकी फ्रेंचाइजी लेकर आप अमूल के सारे प्रोडेक्ट बेच सकती है.

Read This :-



अमूल की फ्रेंचाइजी आप दो तरह से ले सकती है पहला, रिटेल सेलिंग यानी अमूल के सभी प्रोडेक्ट बेचने के लिए और दूसरा डिस्ट्रब्युशनशिप. डिस्ट्रब्युशनशिप लेने पर आप अमूल के प्रोडेक्ट रिटेलर को सप्लाई दे सकती हैं. यदि आप अमूल की फ्रेंचाइजी लेने की इच्छुक है तो पहले कुछ बातों को जान लें.





पहली बात : अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए

आपके पास 300 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए. यदि स्वयं की जगह नहीं है तो आप किराए से भी ले सकती है. दुकान एयरकंडिशंग होनी चाहिए. इसके साथ ही कंप्युटर, इंटरनेट, पीएसओ मशीन और कम से कम दो या तीन लोगों का स्टाॅप होना चाहिए. दुकान प्राइम लोकेशन में होगी तो बिजनेस को ग्रो होने में अधिक समय नहीं लगेगा.

दूसरी बात : बिजनेस शुरू करने में लगने वाली लागत

आपके पास कम से कम पांच लाख रूपए होना चाहिए. बिना डिपाॅजिट के आप फ्रेंचाइजी नहीं ले सकती हैं. फ्रेंचाइजी के लिए 50 हजार रूपए का डिपाॅजिट करना जरूरी हैं. इसके अलावा दुकान का डेकोरेशन, फ्रीज, एसी या कूलर, फर्नीचर, कंप्युटर या लेपटाॅप आदि पर लगभग तीन से चार लाख रूपए का खर्चा होगा.

Read this :-

इस बात का ध्यान रखें रूपए डिपाॅजिट करने से पहले कंपनी के टर्म एण्ड कंडिशन को जरूर पढ़े. जो बातें समझ में न आए उसके बारे में अच्छे से समझ लें. उसके बाद ही डिपाॅजिट मनी जमा करें.





अमूल की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी से डायरेक्ट कांटेक्ट करें. इसके लिए अमूल के वेबसाइट पर जाकर लाॅग इन करें. यहां दो अलग-अलग फार्म दिए गए है. यदि आप अमूल पार्लर के लिए एप्लाई करना चाहती है तो अमूल पार्लर वाले फार्म को भरें. यदि आप अमूल डिस्ट्रब्युशन के लिए फार्म भरना चाहती है तो अमूल डिस्ट्रब्युशनशिप वाला फार्म भरें.

तीसरी बात : बिजनेस की पब्लिसिटी

दुकान की पब्लिसिटी भी बहुत जरूरी है. अमूल देश में काफी पापुलर ब्रांड है. इसके हर प्रोडेक्ट की डिमांड है. आपकी दुकान मेन मार्केट में है तो यह जल्दी ग्रो कर लेगी.

पब्लिसिटी के लिए आप दुकान की छत पर एक बड़ा सा होडिंग लगा सकती है. होडिंग बोर्ड ऐसा होना चाहिए जो दिन हो या रात, दूर से लोगों को अपनी ओर आकर्षित करें. इसके अलावा छोटे-छोटे पम्पलेट छपवाकर आसपास के इलाको में बटवा सकती है.

Read this :-


पब्लिसिटी के लिए आप सोशल मीडिया का भी सहारा लें सकती है. अपने जान पहचान वालों को व्हाटसएप, फेसबुक या इंस्ट्राग्राम में फोटो पोस्ट करके जानकारी दे सकती है. आॅन लाइन आॅर्डर Online Order भी बुक कर सकती है.

चौथी बात : बिजनेस में प्राॅफिट

अब बात आती है प्राॅफिट की. अमूल के प्रोडेक्ट पर लगभग 50 प्रतिशत का कमीशन मिलता है. यदि आप एक माह में एक लाख रूपए का अमूल प्रोडेक्ट बेचती है तो आपको 50 हजार रूपए की बचत होगी. यदि आप अमूल की डिस्ट्रब्युशनशिप लेती है तो और अधिक कमाई कर सकती है.

ध्यान रहें, यह प्राॅफिट कम या इससे ज्यादा भी हो सकती है क्योंकि किसी भी बिजनेस में प्राॅफिट उसकी सेलिंग पर डिपेंड करती है. जितनी ज्यादा सेलिंग होगी उतनी ही अधिक प्रोफिट होगी.

ध्यान देने वाली बातें

- अमूल के बहुत सारे प्रोडेक्ट है. आप उन्हीं प्रोडेक्ट को दुकान में रखे जिसकी डिमांड अधिक होती है.
- डिस्ट्रिब्यूनशीप लेने से पहले मार्केट का सर्वे अच्छे से कर लें.
- अमूल आउटलेट खोलने के लिए कंपनी की कुछ शर्ते है.
- अच्छे लोकेशन पर ही अमूल आउटलेट के लिए फ्रेंचाइजी दी जाती है.
- शाॅप का एरिया 100 से 300 वर्ग मीटर तक का होना जरूरी है.
- अमूल आउटलेट पर सिर्फ अमूल के ही प्रोडेक्ट बेच सकती हैं.
- शाॅप को अमूल ब्रांड के अनुसार बनाएं गए डिजाइन में रिनोविशन करना होगा.
- फ्रीजर, रिफ्रीजरेटर, पिज्जा ओवन होना जरूरी है.
- डिपाॅजिट की लाॅकिंग पीरियड एक साल का होगा. यदि पार्लर ओपनिंग से लेकर एक साल के अंदर बंद हो जाती है तो डिपाॅजिट वापस नहीं होगी.
- कंपनी के सभी शर्तो को अच्छे से जान लें. उसकी के बाद डिपाॅजिट मनी जमा करें.

Read This :-

Pages