mahila business ideas : How to Start Retail Stores? | महिलाएं रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें? - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, February 1, 2019

mahila business ideas : How to Start Retail Stores? | महिलाएं रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें?


mahila business ideas | Mahila Business | महिला बिजनेस आइडिया : महिलाएं रिटेल स्टोर कैसे शुरू करें?


महिला बिजनेस आइडिया mahila business ideas के अंतर्गत जानकारी दे रहे है महिलाएं रिटेल स्टोर Retail business कैसे शुरू कर सकती है. रिटेल स्टोर Retail business पर आम लोगों के दैनिक जरूरत की हर चीजें मिल जाती है. इसलिए रिटेल स्टोर Retail business एक ऐसा बिजनेस है जिसकी आवश्यकता शहर, गांव या कस्बे हर कहीं होती है. महिलाएं यदि सही प्लानिंग Business Planning के साथ रिटेल बिजनेस Retail business को शुरू करती है तो इससे काफी अच्छी इनकम कर सकती है.

रिटेल बिजनेस Retail business  के लाभ को देखते हुए रिलायंस, बिरला, टाटा जैसी बड़ी कंपनियां रिटेल स्टोर चला रही है. रिटेल स्टोर शुरू करने के लिए सबसे पहले एक अच्छा प्लान बनाएं. आपका प्लान जितना मजबूत होगा बिजनेस Business को  ग्रो करने में देर नहीं लगेगी. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें, आप जिस इलाके में रिटेल स्टोर Retail business शुरू करना चाहती हैं, उस इलाके के हिसाब से आपके बिजनेस Business का बजट होगा. जो दुकान के इंटीरियल और सामान पर खर्च होगा.

Read this :-



दुकान का स्पेस 500 से 1000 स्केयर फीट से अधिक होना चाहिए. इससे भी कम जगह में भी इसे शुरू किया जा सकता है लेकिन छोटी जगह पर माल को रखने में परेशानी आती है.
इस बिजनेस Business को शुरू करने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख रूपए होना चाहिए ताकि आप छ माह तक बिना प्राॅफिट के बिजनेस Business  को चला सकें.

रिटेल स्टोर Retail business  के लिए भीड़ वाला इलाका, मेनरोड, पाॅश काॅलोनी, ऐसी जगह पर शुरू करना अधिक फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यदि आपका व्यवहार अच्छा है तो बिजनेस को आगे बढ़ाने में समय नहीं लगेगा.

Read this :-


रिटेल स्टोर Retail business के लिए पब्लिसिटी की विशेष आवश्यकता नहीं होती, क्योंकि यहां आम लोगों के जरूरत की हर तरह की चीजें होती है इसलिए लोग अपने आप ही पहुंच जाते हैं. फिर भी आपके पास कोई प्लानिंग है तो आप उसे हाइलाइट करके उसकी पब्लिसिटी कर सकती है.

रिटेल स्टोर Retail business में कस्टमर बढ़ाने के लिए किराणा सामान, दूध, बे्रड, अंडा, फल-सब्जी, खिलौन जैसे आयटम भी सेलिंग के लिए रख सकती है. इससे सुबह शाम आपके पास कस्टमर जरूर पहुंचेगें. रिटेल स्टोर Retail business पर कस्टमर की भीड़ रहने पर अन्य कस्टमर भी शाॅप की ओर खिंचें चलें आते हैं.
बच्चों के खाने पीने वाली चीजें दुकान में सामने सजा कर रखें. ताकि अन्य सामानों के साथ साथ बच्चे भी अपनी पसंद का सामान खरीद सकें.

Read this :-



माल कहां से लाएं

रिटेल स्टोर Retail business के लिए शहर के होलसेल मार्केट से बडं़े सप्लायर के पास से माल लाएं. इस बात का ध्यान रखें जहां माल सस्ता और अच्छा मिलें उन्हीं से डील करें. शुरू में आपको उनसे सम्पर्क करना होगा. स्टोर शुरू होने के बाद उनके एजेंट खुद ही आने लगते है. जान-पहचान हो जाने पर आप फोन पर ही माल बुक करवा कर मंगवा सकती हंै.

    रिटेल स्टोर में कमाई कितनी होगी

    रिटेल स्टोर Retail business में अनलिमेटेड कमाई होती है. रिटेल स्टोर में जो भी सामान बिकते हंै उन पर प्राफिट का मार्जिन अलग-अलग होता है. आपकी कमाई सेलिंग पर डिपेंट है. जितना अधिक प्रोडेक्ट बेचेगी उतनी ही अधिक इनकम होगी. यदि आप एक लाख रूपये से इस बिजनेस को शुरू करती है तो 12 से 15 हजार रूपये की कमाई कर सकती है. जैसे-जैसे आपकी सेलिंग बढ़ती जाएगी प्रोफिट भी बढ़ता जाएग. ग्राहकों की संख्या काफी अधिक होने पर अनलिमटेड कमाई होती है.

    Read this :-

    बिजनेस को शुरू करने के लिए लायसेंस

    रिटेल स्टोर Retail business शुरू करने के लिए आपको दो तरह के लायसेंस लेना जरूरी है. पहला, गुमस्ता लायसेंस और दूसरा जीएसटी लायसेंस. इस बारे में आप अपने शहर के बिजनेस सलाहकार या सीए के पास से पता कर सकती हंै. यह दोनों प्रक्रिया आप आॅनलाइन भी कर सकती हैं.

    Read this :-

    Post Bottom Ad

    Pages