Mahila Business : चाक मेकिंग बिजनेस | Blackboard Chalk Making udyog - Mahila Business

Breaking

Friday, October 5, 2018

Mahila Business : चाक मेकिंग बिजनेस | Blackboard Chalk Making udyog

Mahila Business : चाक मेकिंग बिजनेस | Blackboard Chalk Making udyog
Blackboard Chalk Making udyog


Mahila Business Idea चाक मेकिंग बिजनेस | Blackboard Chalk Making udyog


बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया  mahila business ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही चाक मेकिंग बिजनेस Chalk Making udyog के बारे में.

आम बोलचाल की भाषा में चाक को खड़िया भी कहते है. चाक का इस्तेमाल डेसबोर्ड या ब्लेक बोर्ड में लिखने के काम आता है. चाक उद्योग काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. चाक बनाने के लिए किसी बड़ी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है लेकिन अच्छे क्वालिटी का चाक बनाने के लिए इसमें मिलाएं जाने वाला कच्चा माल और चाक बनाने की विघि अच्छी तरह आनी चाहिए.

Read this :-



तैयार चाक को थोक मार्केट में और रिटेल में बेच सकती हैं. रिटेल में बेचने के लिए स्कूल, काॅलेज, इंस्ट्रीटियूट, कोचिंग सेंटर आदि से संपर्क करके उन्हें चाक सप्लाई कर सकती हैं. इसके अलावा सरकारी स्कूल के लिए चाक सप्लाई कर सकती है. इनके टेंडर स्थानीय अखबारों में निकलते रहते हैं. इसके लिए अखबारों पर नजर रखें या जिलास्तर के अधिकारी से मिल कर इसकी जानकारी ले सकती हैं.

चाक बनाने के लिए प्लास्टर आॅफ पेरिस, खड़िया मिटटी, चूना पत्थर और चाक को आकार देने के लिए एल्युमीनियम के सांचों की आवश्यकता होती है







मार्केट में सेलिंग के लिए कार्डबोर्ड के डिब्बों की आवश्यकता होगी.
वैसे तो सफेद रंग के चाक का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है, लेकिन आजकल रंगीन चाक की भी डिमांड होने लगी है. रंगीन चाक बनाने के लिए सफेद चाक के मटेरियल में आवश्यक मात्रा में रंग मिला दिया जाता है.

छोटे स्तर पर चाक का निर्माण करने के लिए एक से दो लाख रूप्ए की आवश्यकता होती है. बड़े स्तर पर मशीन के द्वारा चाक बनाने के लिए लगभग चार से पांच लाख रूपए की आवश्यकता होती है. प्रधानमंत्री रोजगार और मुद्रा योजना के अंतर्गत उद्योग के लिए लोन दिया जाता है.

Read this :-


ध्यान रहे उन्हें ही लोन मिल सकता है जिनके पास लघु, सूक्ष्म या मध्यम उद्योग का रजिस्ट्रेशन है. इसके अलावा उद्योग आधार, स्वयं की पहचान के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता होना जरूरी है. इसके बाद लोन लेने के लिए आपको अपने उद्योग से संबंधित एक प्रोजेक्ट तैयार करवाना होगा. जिसमें आपके उद्योग में लगने वाली लागत, मासिक व वार्षिक खर्च और लाभ को दर्शाना होगा. उद्योग के लिए प्रोजेक्ट किसी सीए से या बिजनेस एडवाइजर से तैयार करवाकर बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकती है.

चाक बनाने के लिए अच्छे क्वालिटी के मटेरियल का इस्तेमाल करें. मटेरियल की क्वालिटी खराब होने पर चाक लिखते समय टूटने लगते है. निरूाान भी अच्छे नहीं आते है. चाक को मार्केट में बेचने से पहले इसको ब्लैक बोर्ड पर लिखकर टेस्ट जरूर कर लें.

Read this :-

Pages