Bank Loan for Business : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, January 28, 2019

Bank Loan for Business : भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक



Bank Loan for Business - भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक


महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas में बात करेंगे महिला बिजनेस Mahila Business के लिए बैंक लोन Bank Loan कैसे प्राप्त करें. महिला के विकास के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाए जा रहे है. उन योजनाओं के तहत महिलाएं अपना लधु उद्योग शुरू कर सकती है. इसके लिए बैंक लोन Bank Loan देती है. कौन से बैंक से Bank Loan कैसे मिल सकता है. बैंक लोन Bank Loan के लिए कौन-कौन से आवश्यक डॉक्यूमेंट चाहिए. कौन-कौन से लघु उद्योग है जिस पर Bank Loan मिल सकता है और उस बैंक लोन Bank Loan पर किसे कितनी सब्सिडी मिलेगी, आदि के बारे में जानने से पहले यह समझ लें कि सरकार द्वारा चलाएं जाने वाले योजना का तात्पर्य क्या है?

आम बोलचाल की भाषा में योजना का तात्पर्य है लघु उद्योग करने वाली महिलाओं को उस उद्योग के बारे में जानकारी देना, उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण दिलवाना, मशीन आदि की जानकारी देना और उस उद्योग को शुरू करने के लिए मदद करना.

मदद के लिए सरकार बैंक Bank के माध्यम से लोन देती हैं. सरकारी लोन उन्हीं उद्योग पर मिलता है जिसे केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा मान्य किया गया है. यदि आप उसके अंतर्गत आने वाले उद्योग से जुड़ी है तो ही आपको लोन मिलेगा अन्यथा नहीं.



इसका मतलब यह है कि सरकार उन्हें ही लोन देती है जो किसी उद्योग से जुड़े है और वे लोग उद्योग को बढ़ाना चाहते है. या फिर किसी ऐसे व्यक्तियों को जो उद्योग को शुरू करने की कोशिश में लगे है लेकिन पैसे के अभाव में शुरू नहीं कर पा रहे है.

Read this :-

यदि आप इन दोनों श्रेणी के अंतर्गत आती है तो अपना प्रोजेक्ट तैयार करें उसमें जो भी कागजी कार्यवाही के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट है जैसे, आधारकार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता, उद्योग रजिस्टेªसन आदि पूरा करके बैंक में जमा करें. उसके बाद आप लोन लेने के काबिल है कि नहीं यह निर्णय Bank लेती है.

लघु उद्योग के लिए लोन भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक या सिडबी द्वारा दिया जाता है. सिडबी का फुल फॉर्म है (Small Industries Development Bank of India)


सिडबी भारत की स्वतंत्र वित्तीय संस्था है जो सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों की वृद्धि एवं विकास के लक्ष्य से स्थापित किया गया है. यह लघु उद्योग क्षेत्र के संवर्द्धन, वित्तपोषण और विकास तथा इसी तरह की गतिविधियों में लगी अन्य संस्थाओं के कार्यां में समन्वयन के लिए प्रमुख विकास वित्तीय संस्था है.

Read this :-


सिडबी के अंतर्गत उन्ही लघु उद्योगों को रखा गया है जो उत्पादन, रोजगार और निर्यात की दृष्टि से राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में उल्लेखनीय योगदान करती हैं. लघु उद्योग ऐसी औद्योगिक इकाइयाँ हैं, जिनमें प्लांट व मशीनरी में निवेश 1 करोड़ रुपये से अधिक न हो. इसके अलावा ऐसे प्रोफेशनल और स्व-नियोजित व्यक्तियों को भी लोन उपलब्ध है, जो लघु आकार के प्रोफेशनल उद्योग स्थापित करते हैं.


 देश के लगभग सभी बैंको से बैंक लोन BANK LOAN लिया जा सकता है. राज्य स्तरीय सहकारी बैंक जिन्हें राज्य स्तर पर टास्क फोर्स कम्युनिटी द्वारा अनुमोदित किया गया हो.

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan


लघु उद्योग के लिए लोन ग्रामीण क्षेत्रीय बैंक से भी दिया जाता है.

Read this :-

Post Bottom Ad

Pages