Mahila Business | Start business on whatsapp | व्हाट्सएप पर बिजनेस शुरू करें - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, December 27, 2018

Mahila Business | Start business on whatsapp | व्हाट्सएप पर बिजनेस शुरू करें

#businessmantra #mahilabusiness, ghar baithe business idea, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi
 Mahila Business | Start business on whatsapp | व्हाट्सएप पर बिजनेस शुरू करें 


 Mahila Business | Start business on whatsapp | व्हाट्सएप पर बिजनेस शुरू करें | ghar baithe business idea



‘घर बैठे बिजनेस ideas’ ghar baithe business के माध्यम से महिलाओं के लिए बिजनेस mahila business और करियर mahila career के बारे में बताऊंगी जिसे आप अपने शौक और बजट के हिसाब से अपना सकती हैं. आज हमारा टाॅपिक है whatsapp Business व्हाट्सएप पर बिजनेस कैसे शुरू करें.  बिजनेस को शुरू करने से पहले हम यह जान लें कि whatsapp Business है क्या?

क्या है व्हाट्सएप बिजनेस whatsapp business

सोशल मीडिया में लोगों की विशेष रूचि बढ़ने से फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस, व्हाट्सएप पर लोगों की भीड़ बढ़ रही है. अधिकतर whatsapp चलाने वाले इस पर टाइम बीताते ही है.

इसीलिए whatsapp के द्वारा whatsapp Business करना बहुत ही आसान और बेहतरीन जरिया है. इसलिए जान लें आपको अपने whatsapp Business को चलाने के लिए कोई अतिरिक्त खर्च भी नहीं करना पड़ेगा.


Read this :-



whatsapp Business  सोशल साइट मार्केटिंग सबसे नया व काफी अच्छा जरिया बन गया है.इसके लिए आपके पास एक whatsapp Business होना जरूरी है. आप अपने फोनबुक में नोट दोस्तों, परिचितों और रिलेटिव तक अपने प्रोटेक्ट के बारे में जानकारी शेयर कर सकती है.

कैसे शुरू करें व्हाट्सएप बिजनेस

आप सोच रही होगी की whatsapp पर business कैसे किया जा सकता है. आईए में आपको बताती हूं कि आप whatsapp पर अपना business बहुत ही आसानी से कर सकती है.



whatsapp business के लिए न तो आपको किसी के पास जाने की जरूरत है और न ही आपको अपने बिजनेस के लिए किसी तरह की पब्लिसिटी पर कोई खर्च करना पड़ेगा. वाट्सएप द्वारा बिजनेस आप घर बैठे भी कर सकती हैं. इसके द्वारा आप अपने शहर मंे ही नहीं दूर रहने वाले अन्य लोगों को भी अपने मैसेज शेयर कर उन तक जानकारी पहुंचा सकती हैं.


अधिकतर महिलाओं को किसी न किसी काम को करने का शौक होता है जैसे किसी को कुकीज, केक, चाॅकलेट या तरह-तरह के पकवान आदि बनाने का शौक होता है.

Read this :-


 किसी-किसी को कढ़ाई, बुनाई या सलाई का शौक होता है. इसी तरह कुछ महिलाओं को घर सजाने के लिए पेंटिग, वाॅल हैगिग, शो पीस, फलाॅवर मैकिंग, मिटटी के खिलौने, पेपर मैसी आदि बनाने का शौक होता है. ऐसी भी बहुत सी महिलाएं है जिन्होंने किसी तरह को कोई कोर्स नहीं किया है लेकिन वह उस काम को बखूबी करती है. जैसे ब्युटी पार्लर को कोर्स नहीं किया है लेकिन वे दुल्हन का मेकअप बहुत ही खूबसूरती से करती है. मेहंदी का कोर्स नहीं किया है लेकिन एक से बढ़कर एक खूबसूरत डिजाइन बनाती है. शादी विवाह जैसे मौके में लड़के व लड़की के घर भेंजवाएं जाने वाले गिफ्टों की पेकिंग में माहिर होती है.



इसी तरह यदि आप केक, कुकीज या चाॅकलेट बनाने में माहिर है तो उन्हें घर पर ही बनाईए और उसकी फोटो खिंचकर वाट्सएप पर भेंज दीजिए. कोई नई रेसिपी बनाई है तो उसकी फोटो भी आप वाट्सएप पर शेयर कर सकती है.

फोटो के साथ में आप उन्हें यह भी बता सकती है कि यह सब आप आॅर्डर पर भी बनाकर देती है.

#businessmantra #mahilabusiness, ghar baithe business idea, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

यदि आपको पेंटिग, वाॅल हैगिग, शो पीस, फलाॅवर मैकिंग, मिटटी के खिलौने, पेपर मैसी आदि किसी भी तरह का शो पीस बनाने का शौक है तो आप उन्हें बनाकर उसके फोटो वाट्सएप पर शेयर करें.

आपको सिलाई व कढ़ाई का शौक है तो नई-नई डिजाइन की साड़ी या ड्रेस बनाकर उनकी फोटो शेयर कर सकती है. फोटो के साथ-साथ उनके रेट भी आप दे सकती है जिससे लोगों को पसंद आने पर वह उसे खरीद सकें.

Read this :-




इसी तरह से आप दुल्हन का मेकअप करके उनकी फोटो वाट्सएप पर शेयर करें और साथ ही साथ उसकी मेकिंग चार्ज भी लिख दें. मेकअप खूबसूरत होने पर और ब्युटी पार्लर से कम रेट होने पर लोग आपके पास आना पसंद करेंगे.

आप अपने प्रोडेक्ट का कैटलाग व रेट लिस्ट भी बनाकर अपने काॅन्टेक्ट और क्लाइंट्स के साथ बड़ी आसानी से शेयर कर सकती हैं. इससे आपके प्रोडेक्ट की पब्लिसीटी व मार्केटिंग दोनों हो जाएगी. इसके लिए आपको कुछ अतिरिक्त चार्ज भी देना नहीं पड़ेगा.

सक्सेज स्टोरी

आईए आपको मैं एक महिला की सक्सेस स्टोरी बताती हूं जिसे सुनकर आप भी बहुत आसानी से वाट्सएप बिजनेस को अपना सकती हैं. मेरे पास एक महिला आई. वह आर्थिक परेशानी से जूझ रही थी. उसने न तो किसी तरह का कोई डिप्लोमा कोर्स किया था और न ही वह अधिक पढ़ीलिखी थी.

Read this :-




ऐसे में वह काफी परेशान थी. उसने अपनी परेशानी बताते हुए सलाह मांगी कि उसे कोई ऐसा काम के बारे में बताऊ जिसमें किसी तरह का कोई अतिरिक्त खर्चा न होता हो. उसने बताया कि वह केक और चाॅकलेट काफी अच्छा बनाती हैं. मैंने उसे बताया कि वह बिना एक्सट्रा खर्च किए whatsapp business शुरू कर सकती है.

whatsapp business के बारे में उसे कोई जानकारी नहीं थी. जब उसे पूरी बात बताई तो वह खुश हो गई. उसने घर पर रहकर ही केक और चाॅकलेट बनाकर उसके फोटो शेयर कर दिए. फोटो के साथ उसने थोड़ी सी जानकारी भी शेयर कर दी.

लोगों को केक व चाकलेट के फोटो काफी पसंद आएं. उन्होंने केक और चाॅकलेट के आॅर्डर देने शुरू कर दिए. धीरे-धीरे महिला का whatsapp business  अच्छे से चलने लगा. आज वह हर महिने बिना किसी टेंशन के 25 से 30 हजार रूपए कमाती है.

Read this :-


काफी इफेक्टिव है वाट्सएप बिजनेस 

कुछ समय पहले तक Businessman को अपने क्लाइंट से जुड़ने के लिए एसएमएस व एमएमएस का इस्तेमाल करना होता था. दोनों को अलग-अलग करना काफी मंहगा पड़ा था. जबकि व्हाट्सएप पर किसी भी तरह की जानकारी देना काफी इफेक्टिव व इजी हो गया है. इसके द्वारा टेक्स मैटर और फोटो एक साथ भेंज सकते हैं. यही नहीं आॅडियो व वीडियो भी भेंज सकते हैं.

जहां पहले एसएमएस व एमएमएस का जबाव मुश्किल से मिलता था, वहीं व्हाट्सएप डिलीवर मैसेज के टिक को देख कर तुरंत समझ सकते हैं कि क्लाइंट ने इसे देखा या नहीं. व्हाट्सएप पर तुरंत फीडबैक भी मिल जाता है. व्हाट्सएप प्रोफाइल पर पिक्चर लगी होने की वजह से अपने क्लाइंट की पहचान करना भी बड़ा आसान है.

Read this :-

डिस्काउंट आॅफर

व्हाट्सएप पर क्लाइंट को आप डिस्काउंट आॅफर भी दे सकती हैं. क्लाइंट का ध्यान आपकी ओर जाएगा. इससे रेगुलर क्लाइंट आपके प्रोडेक्ट पर अट्रैक्ट होंगे. सोशल पर आपका नेटवर्क बढ़ेगा.
लेटेस्ट जानकारी

व्हाट्सएप पर नए बिजनेसमैन के लिए अपने बिजनेस को प्रमोट करने में काफी मदद करता है. आप अपनी लेटेस्ट प्रोडेक्ट, डिजाइन, आयटम डिटेल, कैटलाॅग आदि व्हाट्सएप पर शेयर कर अपनी सोप को डायरेक्ट उनके पास तक पहुंचा सकते हैं. उनके च्वाइज के आॅर्डर को बुक कर सकती हैं.

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan

पाॅवर टिप्स

  • अधिक से अधिक लोगों को अपने व्हाट्सएप ग्रूप में जोड़े.
  • फेसबुक, ट्विटर, गूगल प्लस पर भी शेयर करें.

Read this :-

Post Bottom Ad

Pages