Mahila Business :कौन कहता है पैसे पेड़ों पर नहीं लगते - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, March 11, 2019

Mahila Business :कौन कहता है पैसे पेड़ों पर नहीं लगते

बोनसाई बिजनेस : कौन कहता है पैसे पेड़ों पर नहीं लगते


mahila business के अंतर्गत ऐसे business के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें महिलाएं घर में रहकर बहुत ही आसानी से कर सकती है. mahila business के अंतर्गत जानकारी दे रही हूं बोनसाई प्लांट के बारे में.


बोनसाई प्लांट का उपयोग सजावट के तौर पर ही नहीं, बल्कि ज्योतिष शास्त्र, वास्तुशास्त्र और फेंगशुई के लिए भी किया जाता है. चीन, जापान, कोरिया जैसे देशों में ही नहीं भारत में भी घर की सुखसमद्धि और स्वास्थ्य की दृष्टि से पेड़ पौधें लगाए जाते है.

शहरों में फ्लैट संस्कृति की वजह से घरों में इतनी जगह नहीं होती है कि वे पेड़ पौधें लगा सके. इसके विकल्प के तौर पर बोनसाई प्लांट का इस्तेमाल किया जा रहा है.


बोनसाई को छोटे-छोटे गमले, ट्रे या विशेष प्रकार के पाॅर्ट में तैयार किए जाते हैं. इनकी कीमत 500 रूपए से लेकर लाखों रूपए तक होती है. इस बिजनेस में बोनसाई जितना पूराना होता है उसकी उतनी अधिक कीमत होती है. इसके अलावा बोनसाई प्लांट की कोई फिक्स रेट भी नहीं होती है. बोनसाई प्लांट के शौकीन लोग इसकी मुंह मांगी कीमत देने के लिए तैयार रहते है. आप भी ग्राहक की पसंद और जरूरत को देखते हुए कीमत ले सकती है.





    बोनसाई प्लांट उनके आकार के अनुसार नाम से जाने जाते है. इसे कई तरह से तैयार किया जाता है. आप बोनसाई प्लांट तैयार करके उनकी सेलिंग से अच्छा खासा कमा सकती है. बोनसाई प्लांट के बिजनेस को आप दो तरह से कर सकती है. पहला, यदि आप बोनसाई प्लांट तैयार कर सकती है तो इन्हें तैयार करके आसपास के नर्सिरी वालों को सप्लाई दे सकती है. दूसरा तरीका है यदि आपको बोनसाई प्लांट तैयार करना नहीं आता है तो आप नर्सरी से बोनसाई प्लांट लाकर बेच सकती है.

    Read this :-


    पहला तरीके में आप बहुत ही कम पूंजी से इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. लेकिन इसमें आपको थोड़ा समय लगेगा. क्योंकि बोनसाई प्लांट को तैयार होने में कम से कम दो से पांच साल का समय लगता है.
    दूसरे तरीके से बिजनेस को करने के लिए मोटी बजट की जरूरत होगी. इसमें आप नर्सरी से तैयार प्लांट लाकर उन्हें 30 से 50 परसेंट अधिक कीमत पर बेच सकती है.

    आपको बोनसाई प्लांट तैयार करना आता है और आपके पास थोड़ी रकम भी है तो आप दोनों तरीके को मिलाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकती है. आइए जानते है कैसे?

    शुरूआत में आप कुछ बोनसाई प्लांट स्वयं ही तैयार करें और कुछ तैयार बोनसाई प्लांट नर्सरी से लाकर रखें.
    बोनसाई प्लांट तैयार करने के लिए नर्सरी से छोटे पौधे खरीद कर लाएं. जिससे की वह जल्दी ही बोनसाई के लिए तैयार हो जाएं.

    Read this :-

    पब्लिसिटी

    बोनसाई प्लांट की पब्लिसिटी के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा ले सकती है. इंस्ट्राग्राम, वाट्सएप, फेसबुक पर बोनसाई प्लांट के फोटो अपलोड करें और साथ में उनकी कीमत भी जरूर लिखे.
    पब्लिसिटी के लिए आप लोकल पेपर, एफएम रेडियो, लोकल चैनल में बोनसाई से संबंधित आर्टिकल्स प्रसारित करें.

    बोनसाई को ज्योतिषशास्त्र, वास्तुशास्त्र और फेंगशुई के साथ जोड़कर उसके फायदे के बारे में बताएं. कौन सा प्लांट किस लिए इस्तेमाल किया जाता है इसकी जानकारी भी जरूर दें. इंग्लिस पेपर में एड पब्लिस करें.

    बोनसाई प्लांट की बिक्री के लिए

    यह काफी खूबसूरत और मंहगे प्लांट होते है. इन्हें खरीदने वाले भी हाईफाई शौकीन लोग होते है. बिल्डर, पोलिटिशियन, बिजनेसमैन, डाॅक्टर, फाइव स्टार होटल, बड़े रेस्टोरेंट, शो रूम, काॅरपोरेट आॅफिस, सरकारी और गैरसरकारी संस्थानों के बड़ें अधिकारी से मिलें. उन्हें बोनसाई प्लांट का एलबम दिखा कर एकएक प्लांट के बारे में जानकारी दें. साथ ही साथ उनकी खूबियों को भी गिनाएं. इसके अलावा कौन से बोनसाई प्लांट को रखने से प्राॅजेटिव एनर्जी आती है, किस से धन की प्राप्ति होती है. कौन सा बोनसाई प्लांट वास्तुदोषों को दूर करता है. जैसे वास्तुशास्त्र, ज्योतिष शास्त्र और फ्रेगसुई के बारे में भी जानकारी दें.

    Read this :-



    आॅनलाइन सेलिंग के लिए वेबसाइट बनाएं. उसमें बोनसाई प्लांट के फोटो अपलोड करें. इससे आने वाले दिनों में आॅनलाइन सेलिंग बढेगी.

    आसपास के नर्सरी वालों को कमीशन बेस पर पेड़ों की बिक्री के लिए बात करें.
    बहनों बोनसाई प्लांट का एलबम और आपके द्वारा दी गई जानकारी से सौ प्रतिशत लोग आकर्षित होगे और प्लांट को खरीदने के लिए तैयार हो जाएगे.

    बिजनेस की सफलता के लिए सबसे जरूरी होता है नेटवर्किग. आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा, बिजनेस उतनी ही जल्दी से बढ़ेगा. इसलिए अपनी नेटवर्किग को बढ़ाते रहे.

    Read this :-

    Post Bottom Ad

    Pages