How to give your hobby Professional Touch | अपनी हाॅबी को कैसे दें प्रोफेशनल टच - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, July 26, 2019

How to give your hobby Professional Touch | अपनी हाॅबी को कैसे दें प्रोफेशनल टच

अपनी हाॅबी को कैसे दें प्रोफेशनल टच | How to give your hobby Professional Touch


आज मैं महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं जो आपकी हाॅबी से जुड़ी है. हर महिलाओं में अलग-अलग तरह के हाॅबी होती है. किसी को कढ़ाई करना अच्छा लगता है तो किसी को नए-नए शो पीस बनाना, किसी को सिलाई में रूचि है तो किसी को क्राप्ट में.

यदि आप में भी कोई हाॅबी है तो उसे बिजनेस का रूप देने में देर न करें. अनेक महिलाओं में क्षमता होने के बावजूद बिजनेस में उतरने से डरती है. उनके मन भय बना रहता है कि कहीं असफल न हो जाएं. उनके मन में बैठा यह डर उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने से रोकता है. सफलता और असफलता के बीच थोड़ा सा अंतर होता है. यही अंतर किसी को सफलता की ऊंचाईयों तक ले जाता है तो किसी को असफलता की खाई में धकेल देता है. यह सब आपकी सोच पर निर्भर करता है.








Read this :-

जिंदगी में अपनी पहचान बनाना चाहती है तो डर को अपने मन से निकाल दें, अपनी सोच को बदले. खुद को तैयार करें और आत्मनिर्भर बनने की शुरूआत कर दें.


सिलाई कढ़ाई बुनाई पेंटिग, टायपिंग, खानपान, सिंगिग, डांसिग, योग, एरोबिक आदि किसी भी प्रकार की हाॅबी है तो उसे थोड़ी सी सूझबूझ और कुछ पूंजी लगाकर उसे बिजनेस में बदल दें.

ऐसी अनेक सरकारी योजनाएं है जिस के अन्तर्गत महिलाएं अपने शौक को बिजनेस में बदल सकती है. सरकार लधु उद्यमियों को बढ़ावा देने के लिए लोन भी दे रही है और साथ-साथ तैयार प्रोडेक्ट को बेचने में भी मदद करती है.

जिन महिलाओं का संपर्क बिजनेस परिवार से है बिजनेस के गुण उनके खून में ही होता है. लेकिन जिन महिलाओं का नाता दूर-दूर तक बिजनेस से नहीं है उन्हें अपने शौक को बिजनेस का रूप देने में शुरूआत में थोड़ी परेशानियां जरूर आती है. क्योंकि बिजनेस के बारे में कोई अनुभव नहीं होता है. लेकिन जब आप काम करने लगेगी, धीरे-धीरे बिजनेस के बारे में पता चलता जाएगा और एक समय ऐसा आता है जब आपकी पहचान महिला उद्यमियों में होने लगती है. (काॅपीराइट अपर्णा मजूमदार)

Post Bottom Ad

Pages