महिला बिजनेस | ब्लाउज का बिजनेस - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Friday, July 26, 2019

महिला बिजनेस | ब्लाउज का बिजनेस

ghar baithe business, Low Budget Business, mahila business,
blouse ka business mahila business

blouse ka business ब्लाउज का बिजनेस 

women's business ideas in tamil, women business ideas, mahila business ideas, online business ideas hindi, online business ideas without investment in hindi, online selling business ideas in hindi, ghar baithe online business kaise kare, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, ghar baithe business idea, ghar baithe business konsa kare, ghar baithe business kaise kare, business ideas 2020, business ideas hindi, business ideas in hindi with low investment, घर में कौन सा बिजनेस करें, घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

ऐसी बहुत सी महिलाएं है जो घर में रहकर अपने बचे हुए समय में कोई ऐसा बिजनेस करना चाहती है जो उनकी रूचि और क्षमता के अनुरूप हो, जिससे उनके समय का सदुप्रयोग हो और अच्छी कमाई भी. महिला बिजनेस आइडिया (mahila business idea) के अंतर्गत ऐसे बिजनेस (business) के बारे में जानकारी देती हूं जिन्हें महिलाएं आसानी से कर सकती है. इन बिजनेस को करने के लिए ना तो बहुत अधिक पैसों की आवश्यकता होती है और ना ही किसी बड़ी डिग्री की.

महिला बिजनेस (mahila business) के अंतर्गत घर बैठे बिजनेस आइडिया में लेकर आई हूं ब्लाउज का बिजनेस.(blouse ka business) जिन बहनों को सिलाई आती है, वे घरबैठे ब्लाउज का बिजनेस (blouse ka business) कर सकती है. महिलाएं साड़ी की मेंचिग ब्लाउज के लिए इधर-उधर भटकती रहती है. ऐसे में यदि उन्हें घर के आसपास ही मेचिंग ब्लाउज मिल जाएं तो वह आपकी परमानेंट ग्राहक बन जाएगी.

ब्लाउज का बिजनेस कैसे करें?

कई तरह से कर सकती है. पहला तरीका है आप घर पर ही महिलाओं के आॅर्डर पर उन्हें ब्लाउज सिलकर दे सकती है. दूसरा तरीका है आप थोक मार्केट से ब्लाउज (blouse ka holsel market) के आॅर्डर लाकर उन्हें सिलकर दे सकत है. तीसरा तरीका है आप थोक मार्केट (blouse ka holsel market) से रेडीमेट ब्लाउज लाकर उन्हें घर से ही बिक्री कर सकती है. इसी तरह ब्लाउज के बिजनेस को भी दो स्तर से किया जा सकता है. पहला है छोटे स्तर पर और दूसरा है बड़े स्तर पर.








यदि आप साधारण ब्लाउज का बिजनेस (blouse ka business) छोटे स्तर पर करना चाहती है तो घर के आसपास की महिलाओं से संपर्क करके उन्हें ब्लाउज सिलाई करके देती है इस बारे में बताएं. हो सके तो घर के बाहर एक छोटे से बोर्ड पर भी आप लिखकर लगा सकती है. जो महिलाएं ब्लाउज सिलाई करवाकर पहनती है. जब उन्हे आपके द्वारा ब्लाउज सिलाई करके देने की बात का पता चलेगा तो वे आपसे साड़ी के मेंचिग ब्लाउज सिलवाने के लिए संपर्क करेंगी.

Read this :-

आजकल अधिकतर साड़ी के साथ ही ब्लाउज का कपड़ा आता है. जिन साड़ियों के साथ मेंचिंग कपड़ा नहीं आता है उन्हें अलग से मेंचीग का कपड़ा खरीद कर सिलवाना पड़ता है. इसके लिए आप थोक मार्केट से ब्लाउज के पीस लाकर बेच सकती है या विभिन्न रंगों के अलग-अलग साइज के रेडीमेट ब्लाउज लाकर भी बेच सकती है.
यदि आप बिजनेस को बड़े स्तर पर करना चाहती है तो इसके लिए ऐसे दुकानदारों से संपर्क करें जो रेडीमेट ब्लाउज बेचते हैं. इन दुकानों में कई रंगों की अलग-अलग साइज की ब्लाउज मिलती है.








बड़े स्तर पर काम करने के लिए एक समय एक साथ कई ब्लाउजों को तैयार करना होता है. इसके लिए आपको अपना मैन पाॅवर बढ़ाना होगा. यानी ऐसी महिलाओं को अपने साथ जोड़ना होगा जिन्हें सिलाई आती है और वह काम की तलाश है.

ब्लाउज का आॅर्डर मिलने पर आप अपने यहां काम पर रखी महिलाओं से उन्हें तैयार करवा सकती है. इन महिलाओं का वेतन भी आप दो तरह से निर्धारित कर सकती है. पहला तरीका है कि आप उन्हें मासिक वेतन के आधार पर अपने यहां काम पर रख सकती है.

लेकिन ध्यान रहें, कई बार मासिक वेतन पर रखने से कारीगर ठीक से काम नहीं करते है इसलिए आप पहले से ही तय कर लें कि महिने में उन्हें कितने ब्लाउज तैयार करने है. यदि उससे कम ब्लाउज सिलती है तो उनके वेतन से आप पैसा काट सकती है. यदि आपके तय हिसाब से अधिक सिलकर देती है तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए बोनस दें. एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके कमर्चारी खुश है तो समझे आपके बिजनेस में भी उन्नति होगी.

दूसरा तरीका है आप कारीगरों को कांटेक्ट वेस पर रखकर यानी पर-ब्लाउज सिलने के हिसाब से वेतन दे सकती हैं.

रेडीमेड ब्लाउज का आॅर्डर पूरा करने के लिए आपको कई रंगों के ब्लाउज सिलकर देने होगें. इसके अलावा एक ही रंग के कई साइज के ब्लाउज सिलने पड़ेगें.

आॅर्डर पूरा करने के लिए आपको ब्लाउज के लिए अलग-अलग रंगों का कपड़ा, मेचिंग धागा, सुई, हुक बटन, और सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी. इन सामग्री को आप थोक मार्केट से खरीद कर लाएं, यह सस्ता पड़ेगा.

ध्यान रहे ब्लाउज का कपड़ा खरीदते समय छोटे-छोटे टूकड़े वाले कपड़े न खरीदे. एक ही कलर के ब्लाउज सिलने के लिए पूरा थान ले सकती है. इससे काफी बचत होती है.
किसी भी बिजनेस को करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है. कम पूंजी से छोटे स्तर पर बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. इसमें कमाई भी थोड़ी-थोड़ी होती है. लेकिन बिजनेस में जितना अधिक पूंजी लगाओगे उतना अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है.

बड़े स्तर पर ब्लाउज के बिजनेस के लिए कई सिलाई मशीनों की जरूरत होती है. इसके लिए बैंक महिला उद्यमियों को लोन देती है. आप चाहे तो बैंक से लोन लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकती है.

इन बातों का ध्यान रखें

- अपने द्वारा तैयार ब्लाउज का एक अच्छा ब्रांड नेम रखें. इसका एक लोगो तैयार करवा लें. इस लोगों को अपने द्वारा तैयार ब्लाउज में जरूर लगाएं.
- ब्लाउज के साइज के हिसाब से मेजरमेट सही होना चाहिए. कपड़े की क्वालिटी का ध्यान रखंे.
- ब्लाउज की सिलाई में सफाई होनी चाहिए. ध्यान रहे तुरपाई भी सफाई से की गई हो.
- कपड़े की क्वालिटी, साइज और सिलाई ही आपको ब्रांड बनाती है. जो भी महिला आपके द्वारा तैयार रेडीमेड ब्लाउज लेकर पहनेगी वह हमेशा आपके ब्रांड की ब्लाउज खरीदकर पहना पंसद करेगी.
- ब्लाउज में लगाए जाने वाले हुक बटन अच्छे क्वालिटी के हो. वह टेड़ेमेड़े व जंग लगे नहीं होने चाहिए.
बहनों ब्लाउज के बिजनेस को आप छोटे स्तर पर करेगी या बड़े स्तर पर मेहनत और समय दोनों में ही लगेगा.

Post Bottom Ad

Pages