ब्लाउज का बिजनेस : घर बैठे कमाई करें प्रतिमाह लाखों रूपए - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, August 29, 2018

ब्लाउज का बिजनेस : घर बैठे कमाई करें प्रतिमाह लाखों रूपए

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi, ghar baithe business,
ghar baithe business : ब्लाउज का बिजनेस 

ghar baithe business | Mahila Business Ideas : ब्लाउज का बिजनेस



महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही ब्लाउज का बिजनेस. जिन महिलाओं को सिलाई आती है, वे घरबैठे ब्लाउज का बिजनेस कर सकती है. महिलाएं साड़ी की मेंचिग ब्लाउज के लिए इधर-उधर भटकती रहती है. ऐसे में यदि उन्हें घर के आसपास ही मेचिंग ब्लाउज मिल जाएं तो वह आपकी परमानेंट ग्राहक बन जाएगी.



Business Kaise Kare

ब्लाउज का Business कई तरह से कर सकती है.

पहला तरीका है आप घर पर ही महिलाओं के आॅर्डर पर उन्हें ब्लाउज सिलकर दे सकती है.

दूसरा तरीका है आप wholesale markett थोक मार्केट से ब्लाउज के आॅर्डर लाकर उन्हें सिलकर दे सकत है.

तीसरा तरीका है आप wholesale market थोक मार्केट से रेडीमेट ब्लाउज लाकर उन्हें घर से ही बिक्री कर सकती है.

इसी तरह ब्लाउज के Businessको भी दो स्तर से किया जा सकता है. पहला है छोटे स्तर पर और दूसरा है बड़े स्तर पर.


ब्लाउज का बिजनेस कैसे शुरू करें

यदि आप साधारण ब्लाउज का बिजनेस छोटे स्तर पर करना चाहती है तो घर के आसपास की महिलाओं से संपर्क करके उन्हें ब्लाउज सिलाई करके देती है इस बारे में बताएं. हो सके तो घर के बाहर एक छोटे से बोर्ड पर भी आप लिखकर लगा सकती है.



जो महिलाएं ब्लाउज सिलाई करवाकर पहनती है. जब उन्हे आपके द्वारा ब्लाउज सिलाई करके देने की बात का पता चलेगा तो वे आपसे साड़ी के मेंचिग ब्लाउज सिलवाने के लिए संपर्क करेंगी.

आजकल अधिकतर साड़ी के साथ ही ब्लाउज का कपड़ा आता है. जिन साड़ियों के साथ मेंचिंग कपड़ा नहीं आता है उन्हें अलग से मेंचीग का कपड़ा खरीद कर सिलवाना पड़ता है. इसके लिए आपwholesale marketसे ब्लाउज के पीस लाकर बेच सकती है या विभिन्न रंगों के अलग-अलग साइज के रेडीमेट ब्लाउज लाकर भी बेच सकती है.



Read this :-

यदि आप Business को बड़े स्तर पर करना चाहती है तो इसके लिए ऐसे दुकानदारों से संपर्क करें जो रेडीमेट ब्लाउज बेचते हैं. इन दुकानों में कई रंगों की अलग-अलग साइज की ब्लाउज मिलती है.



बड़े स्तर पर काम करने के लिए एक समय एक साथ कई ब्लाउजों को तैयार करना होता है. इसके लिए आपको अपना मैन पाॅवर बढ़ाना होगा. यानी ऐसी महिलाओं को अपने साथ जोड़ना होगा जिन्हें सिलाई आती है और वह काम की तलाश है.

ब्लाउज का ऑर्डर मिलने पर आप अपने यहां काम पर रखी महिलाओं से उन्हें तैयार करवा सकती है. इन महिलाओं का वेतन भी आप दो तरह से निर्धारित कर सकती है. Business पहला तरीका है कि आप उन्हें मासिक वेतन के आधार पर अपने यहां काम पर रख सकती है.

लेकिन ध्यान रहें, कई बार मासिक वेतन पर रखने से कारीगर ठीक से काम नहीं करते है इसलिए आप पहले से ही तय कर लें कि महिने में उन्हें कितने ब्लाउज तैयार करने है. यदि उससे कम ब्लाउज सिलती है तो उनके वेतन से आप पैसा काट सकती है.

यदि आपके तय हिसाब से अधिक सिलकर देती है तो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए बोनस दें. एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि आपके कमर्चारी खुश है तो समझे आपके बिजनेस में भी उन्नति होगी.

दूसरा तरीका है आप कारीगरों को कांटेक्ट वेस पर रखकर यानी पर-ब्लाउज सिलने के हिसाब से वेतन दे सकती हैं.

रेडीमेड ब्लाउज का ऑर्डर पूरा करने के लिए आपको कई रंगों के ब्लाउज सिलकर देने होगें. इसके अलावा एक ही रंग के कई साइज के ब्लाउज सिलने पड़ेगें.



ऑर्डर पूरा करने के लिए आपको ब्लाउज के लिए अलग-अलग रंगों का कपड़ा, मेचिंग धागा, सुई, हुक बटन, और सिलाई मशीन की आवश्यकता होगी. इन सामग्री को आप थोक मार्केट से खरीद कर लाएं, यह सस्ता पड़ेगा.

ध्यान रहे ब्लाउज का कपड़ा खरीदते समय छोटे-छोटे टूकड़े वाले कपड़े न खरीदे. एक ही कलर के ब्लाउज सिलने के लिए पूरा थान ले सकती है. इससे काफी बचत होती है.

किसी भी बिजनेस Business को करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है. कम पूंजी से छोटे स्तर पर बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. इसमें कमाई भी थोड़ी-थोड़ी होती है. लेकिन बिजनेस में जितना अधिक पूंजी लगाओगे उतना अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है.

बड़े स्तर पर ब्लाउज के बिजनेस के लिए कई सिलाई मशीनों की जरूरत होती है. इसके लिए बैंक महिला उद्यमियों को लोन देती है. आप चाहे तो बैंक से लोन लेकर भी अपना बिजनेस शुरू कर सकती है.

Business ध्यान देने वाली बातें

- अपने द्वारा तैयार ब्लाउज का एक अच्छा ब्रांड नेम रखें. इसका एक लोगो तैयार करवा लें. इस लोगों को अपने द्वारा तैयार ब्लाउज में जरूर लगाएं.



 - ब्लाउज के साइज के हिसाब से मेजरमेट सही होना चाहिए. कपड़े की क्वालिटी का ध्यान रखंे.

 - ब्लाउज की सिलाई में सफाई होनी चाहिए. ध्यान रहे तुरपाई भी सफाई से की गई हो.

- कपड़े की क्वालिटी, साइज और सिलाई ही आपको ब्रांड बनाती है. जो भी महिला आपके द्वारा तैयार रेडीमेड ब्लाउज लेकर पहनेगी वह हमेशा आपके ब्रांड की ब्लाउज खरीदकर पहना पंसद करेगी.

  - ब्लाउज में लगाए जाने वाले हुक बटन अच्छे क्वालिटी के हो. वह टेड़ेमेड़े व जंग लगे नहीं होने चाहिए.

महिलाओं ब्लाउज के बिजनेस को आप छोटे स्तर पर करेगी या बड़े स्तर पर मेहनत और समय दोनों में ही लगेगा.

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi, ghar baithe business,

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan
Read This :-

Post Bottom Ad

Pages