भारत का सबसे सस्ता होलसेल मार्केट | india's best wholesale market - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, January 26, 2019

भारत का सबसे सस्ता होलसेल मार्केट | india's best wholesale market



माल कहां से और कैसे खरीदें | भारत का सबसे सस्ता होलसेल मार्केट | india's best wholesale market

हलो फ्रेंडस
Mahila Business Ideas (महिला बिजनेस आइडिया) में आपका स्वागत है.
मुझसे कई लोगों ने पूछा है कि उन्हें सूरत के होलसेल मार्केट से साड़ी मंगवानी है. कृप्या उन्हें सूरत के होलसेल मार्केट के किसी दुकान का नाम और कीमत बताउं.

फ्रेंडस हम सिर्फ बिजनेस के आइडिया  Business Ideas देते है. उस बिजनेस को कैसे शुरू करें, उसकी मार्केटिंग और पब्लिसिटी के बारे में जानकारी देते है. साथ में बिजनेस Business से संबंधित सामानों को होलसेल मार्केट Wholesale Market से खरीदनें की सलाह देते है, जिससे आपको अच्छी इनकम हो सकें.


Mahila Business Ideas (महिला बिजनेस आइडिया) में किसी भी Business को शुरू करने के लिए माल कहां से लाएं, इसके बारे में जानकारी जरूर देते है, लेकिन किसी विशेष जगह या दुकान का नाम और उसकी कीमत नहीं बताते हैं, क्योंकि हर शहर में Wholesale Market में सामानों के रेट अलग-अलग होते है.

Read This :-

हो सकता है मैंने किसी शहर के किसी खास दुकान के बारे में जानकारी दी और सामान का जो रेट बताया है वह आपके शहर के कीमत से मैच न करें. इसलिए आपसे बार-बार कहती हूं कि Wholesale Market होलसेल मार्केट में जाकर कई दुकानों से उस सामान का रेट पता करेंए उसके बाद ही आपको सही रेट का पता चलेगा.

यहां एक बात का ध्यान रखें कि सामान की कीमत के साथ-साथ उसकी क्वालिटी को भी अच्छे से जांच लें. क्योंकि सामान की क्वालिटी के आधार पर ही कीमत भी कम या ज्यादा होती है.

फ्रेंडस, इस तरह से जब आप स्वयं Market का सर्वे करेंगे तो आपको और भी बहुत सी बातों के बारे में जानकारी मिलेगी. सबसे अच्छी बात यह है कि जब स्वयं Market (मार्केट) का सर्वे करते है तो किसी तरह की धोखाधड़ी से बच जाते है और दूसरी बात आपको किसी को कमीशन नहीं देना पड़ता है.

Business चाहे कपड़े का हो या एसेसरीज का समय के साथ रेट और ट्रेंड बदलते है. उसी के अनुसार सामान की कीमत में भी अंतर आता है.


Business चाहे आप बड़े स्तर पर कर रहे है या छोटे स्तर पर जब आप स्वयं मार्केट से माल खरीदते है तो आपको सामान की क्वालिटी, रेट और टेंªड के बारे में जानकारी रहती है.

इस तरह से जब Wholesale Market से थोक में माल खरीदते है तो तीन बातों को ध्यान में रखें, सबसे पहले सामानों की ट्रेंड, दूसरा क्वालिटी और तीसरा जो इन दोनों के आधार पर तय होता है वह है कीमत.

सस्ते के चक्कर में आप पुराने फैशन और खराब क्वालिटी का सामान न खरीदें, क्योंकि वह लाभ की बजाएं नुकसान पहुंचाएंगा.

 एक बात और जान लें हमारे देश में दिल्ली, मुंबई, सूरत, चंडीगढ़, कलकत्ता जैसे शहर बड़े Wholesale Market के लिए काफी फेमस है. इन शहरों से माल लाकर बेचने में काफी बचत होती है.

mahilabusiness, bhartiya mahila bank business loan, bhartiya mahila business bankloan, mahila business loan, gramin mahila rojgar loan 

लेकिन इन शहरों से माल खरीदने से पहले अपने शहर, कस्बे या गांव जहां पर आप Business बिजनेस करना चाहती है वहां से आने जाने में लगने वाला समय, माल ढुलाई, किराया आदि पर होने वाले खर्च का भी ध्यान रखें. कहीं ऐसा ना हो माल की कीमत आपके शहर के होलसेल मार्केट से भी मंहगा हो जाएं.

अब आप समझ गए होंगे कि माल कहां से खरीदें. हम सिर्फ आपको मार्ग बता सकते हैं चलना तो आपको ही पड़ेगा. जब तक आप स्वयं नहीं चलेंगे, तब तक आपको अनुभव नहीं होगा. आपका अनुभव ही बिजनेस को आगे बढ़ाने में मददगार होगा. मुझे उम्मीद है आप सबको मेरी बात समझ में आ गई होगी.

Read This :-

Post Bottom Ad

Pages