start a community radio station in the village | Mahila Business - Mahila Business

Breaking

Thursday, October 17, 2019

start a community radio station in the village | Mahila Business

start a community radio station in the village.  गांव में शुरू करें कम्युनिटी रेडियो स्टेशन. ghar baithe business, mahila business, mahila business ideas hindi, women business, women business ideas, aparna mazumdar,
start a community radio station in the village | Mahila Business

start a community radio station in the village | Mahila Business


women's business ideas in tamil, women business ideas, mahila business ideas, online business ideas hindi, online business ideas without investment in hindi, online selling business ideas in hindi, ghar baithe online business kaise kare, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, ghar baithe business idea, ghar baithe business konsa kare, ghar baithe business kaise kare, घर में कौन सा बिजनेस करें, घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

गांव में शुरू करें कम्युनिटी रेडियो स्टेशन | Start a Community Radio Station in the village 


घरबैठे Mahila Business (महिला बिजनेस) पर आपका स्वागत है. महिला बिजनेस के अंतर्गत ऐसे बिजनेस (Business Ideas) के बारे में जानकारी देती हूं जिन्हें महिलाएं घर में रहकर बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे महिला बिजनेस आइडियाज है जिनके बारे में उन्हें पता तो है लेकिन उसे कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी नहीं होने की वजह से अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाती है. आज महिला बिजनेस में कम्युनिटी रेडियो स्टेशन कैसे शुरू करें इस बारे में जानकारी दे रही हूं.

कम्युनिटी रेडियों स्टेशन के माध्यम से स्थानीय मुद्दो व समस्याओं जैसे ग्रामसभा की दिक्कतें, खेतीबाड़ी से जुड़ी जानकारियां, महिलाओं की समस्याएं, रोजगार आदि पर आधारित प्रोग्राम बनाए जाते है. महिलाएं समूह बनाकर कम्युनिटी रेडियो स्टेशन करके नाम के साथ साथ पैसा भी कमा सकती है. जो बहनें कुछ नया करना चाहती है, अपनी अलग पहचान बनाना चाहती है, देश के लिए समाज के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा उनके दिल में है तो वे कम्युनिटी रेडियो स्टेशन खोल कर अपनी इच्छा और सपने को पूरा कर सकती है.





बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Ghar Baithe Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Ghar Baithe Mahila / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस Ghar Baithe Business शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया के अंतर्गत महिलाओं के लिए घर बैठे बिजनेस Business में लेकर आई हूं महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas के अंतर्गत आज जानकारी दे रही हूं कम्युनिटी रेडियो स्टेश्न कैसे शुरू करें.


पहले गाने या समाचार सुनने के लिए घरों में रेडियो हुआ करते थे. लेकिन आज मोबाइल में रेडियो हो जाने की वजह से अब यह राह चलते कहीं भी लोगों के हाथों में बजते सुनाई देते है. पहले एक दो रेडियो चैनल ही हुआ करते थे, लेकिन आजकल हर छोटे-बड़े शहरों में कई एफएम चैनल शुरू हो चुके है.

मोबाइल में एफएम होने से इसकी लोकप्रियता ग्रामीण क्षेत्रों में भी तेजी से बढ़ी है. दूरसंचार क्रांति की इस अलख को सरकारी या प्रायवेट चैनल ही नहीं बल्कि स्थानीय लोग भी जोरशोर से जगा रहे हैं. इसकी मिशाल है कम्युनिटी रेडियो. कम्युनिटी रेडियो छोटे-छोटे गांव व कस्बों के लोगों की आवाज बनकर उभर रहा है.


आपको पता ही होगा कि अहमदाबाद के मनिपुर में रूढ़ी आॅन रेडियों एक ऐसा रेडियों स्टेशन शुरू हुआ जिसमें प्रोड्सर भी ग्रामीण महिलाए है और जाॅकी भी. अहमबाद के आसपास करीब 30 कम्युनिटी रेडियो चैनल चल रहे हैं. कम्युनिटी रेडियो की सफलता को देखते हुए देश के अन्य शहरों में भी हजारों कम्युनिटी रेडियो चैनल शुरू हो चुके हैं. कम्युनिटी रेडियो चैनल शुरू करने के लिए सरकार भी मदद कर रही है.

कम्युनिटी रेडियो स्टेशन या कम्युनिटी रेडियो चैनल क्या है?

कम्युनिटी रेडियों द्वारा स्थानीय मुद्दो व समस्याओं जैसे ग्रामसभा की दिक्कतें, खेतीबाड़ी से जुड़ी जानकारियां, महिलाओं की समस्याएं, रोजगार आदि पर आधारित प्रोग्राम बनाए जाते है.

Read This :-

·         यूनीसेक्स युटी पार्लर 1 लाख रूपए प्रति माह करें इंकम 

·         150 Business Ideas Earn Millions at Home | 150 बिजनेसआइडियाज घर बैठे लाखों कमाएं

·         World famous Ajab-Gajab Jabs दुनिया की अजब-गजब Jobsजिन्हें हर कोई करना चाहेगा – पार्ट–1


ग्रामीण लोगों को जानकारियां देने और समझाने के लिए छोटे-छोटे कार्यक्रम बनाएं जाते है और उन्हें रेडियों में प्रसारित किए जाते हैं. कम्युनिटी रेडियों सरकारी रेडियो स्टेशन से बिलकुल अलग होता है. कम्युनिटी रेडियों के आर्टिस्ट, प्रोग्राम रेकार्डर, अन्य टेक्नीशियन सभी स्थानीय लोग होते हैं. इसकी रेकार्डिग भी आॅन द स्पाॅट की जाती है.

कार्यक्रमों के अन्तर्गत नाटक व संवादों के माध्यम से भष्ट्राचार की शिकायत कैसे दर्ज कराएं, अंधविश्वास के बारे में जानकारी देना, सरकारी अधिकारी से बातचीत का तरीका, सरकार की नई योजनाओं के साथ-साथ सूचना के अधिकार के बारे में जानकारी दी जाती है.

महिलाओं के स्वास्थ्य, शिक्षा, करयिर और सामाजिक मुद्दो से जुड़े कार्यक्रम प्रसारित किए जाते हैं. इसके माध्यम से महिलाओं को शिक्षित करने, स्वस्थ्य रहने  के साथ-साथ उनके जीवन स्तर को उठाने के लिए मदद की जाती है.

कम्युनिटी रेडियो की शुरूआत कैसे करें

यदि आप अपने गांव में कम्युनिटी रेडियो की शुरूआत करना चाहते है तो सबसे पहले आप ऐसे लोगों का समूह बनाएं जिन्हें इस तरह के कामों में रूचि हो. इसके बाद समूह को या तो गैर सरकारी संस्थान से जोड़ना होगा या फिर सूचना व प्रसारण मंत्रालय से लायसेंस प्राप्त करके कम्युनिटी रेडियो की शुरूआत कर सकती है.

Read This :-

·         AnandaDairy Franchise | 2 लाख में शुरू करें आनंदा डेयरी के साथ बिजनेस

·         Tooth Brace Selling Business In Hindi | टूथब्रश बिजनेस कैसे शुरू करे

·         BusinessMantra : pepsi candy pouch manufacturing | आईस कैंडी मेकिंग व सेलिंग बिजनेस

लायसेंस की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए सामान्य औपचारिकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है. कोई भी स्थानीय स्ंवय सेवी संस्था जो पिछले तीन सालों से स्थानीय स्तर पर सामाजिक सरोकारों पर आधारित काम कर रही है, वह सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय में लायसेंस के लिए आवेदन कर सकते है.
लायसेंस मिलने के बाद संस्था 100वाट के ईआरपी इफेक्टिव (रेडिएटेड पाॅवर) वाले रेडियो स्टेशन लगा सकते है जो लगभग 30 से 40 किलोमीटर के दायरे को कवर करता है.

कम्युनिटी रेडियो शुरू करने के बाद इससे जुड़े लोगों को हर कार्यक्रम के लिए सरकार द्वारा एक निश्चित रकम दी जाती है. इसके अलावा सरकार, यूनीसेफ या सहायता समूहों से स्पाॅन्सरशिप मिल जाती है. साथ ही साथ उस क्षेत्र में प्रचार-प्रसार के लिए प्राइवेट कंपनियां भी विज्ञापन आदि देती है. उससे भी अच्छी खासी कमाई हो जाती है.

Read This :-

·         महिला बिजनेस | ब्लाउज का बिजनेस

·         How to give your hobby Professional Touch | अपनी हाॅबी को कैसे दें प्रोफेशनल टच

·         #mahilabusiness | rakhi business | Rakhi Wholesale Bazar


जो बहनें कुछ नया करना चाहती है, अपनी अलग पहचान बनाना चाहती है, देश के लिए समाज के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा उनके दिल में है तो वे कम्युनिटी रेडियो स्टेशन खोल कर अपनी इच्छा और सपने को पूरा कर सकती है.


आप सामुदायिक रेडियो स्टेशन (एफएम) रेडियो स्थापित करने की अनुमति लेने के लिए आवेदन पत्र यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह प्रपत्र सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा उपलब्ध करवाया गया है। आवेदक को प्रपत्र ध्यान से पढ़ना होगा एवं दिए गए दिशा-निर्देशों के आधार पर प्रपत्र भरना होगा।

Pages