Mahila Business Hindi : Sabun Udhayog Mahila Business Ideas in Hindi - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, November 26, 2020

Mahila Business Hindi : Sabun Udhayog Mahila Business Ideas in Hindi

sabun udhayog , business ideas in hindi, mahila business ideas hindi, women business, mahila business, women business loan, women business ideas, mahila business lone, gharelu business,


 

Mahila Business Hindi : Sabun Udhayog Mahila Business Ideas in Hindi महिलाएं साबुन उद्योग कैसे शुरू करें


हलो फेंड्स

घरबैठे महिला बिजनेस पर आप सभी का स्वागत है. आज महिला बिजनेस आइडिया इन हिन्दी के अंतर्गत जानकारी दे रही साबुन उद्योग के बारे में. महिलाओं द्वारा साबुन उद्योग कैसे शुरू करें. उद्योग के लिए लोन कैसे लें, उद्योग से संबंधित सरकारी लाइसेंस और रजिस्टेसन आदि के बारे में जानकारी चाहती है तो यह आर्टिकल्स आपके लिए है. 

साबून का इस्तेमाल कपड़े धोने, नहाने और बर्तन धोने आदि के लिए किया जाता है. यह एक डेली इस्तेमाल होने वाला घरेलु प्रोडेक्ट है, इसका इस्तेमाल अमीर से लेकर गरीब सभी करते है.

मार्केट में कई वैराइटी के साबून बिकते है, कई कंपनियां साबून तैयार करती है, इसके बावजूद मार्केट में नए साबून लाॅंच होते है और वह बिकते भी है. यदि आप साबुन उद्योग शुरू करना चाहती है तो पहले अपने शहर और आसपास के एरिया को कवर करें. इसके बाद धीरेधीरे मार्केट का विस्तार करें.

साबुन उद्योग कैसे शुरू करें

साबुन उद्योग शुरू करने से पहले आपको तय करना है कि आप किस तरह का साबुन तैयार करना चाहती है. मार्केट में कई तरह के साबुन बिकते है जैसे कपड़े धोने, नहाने या बर्तन धोने के लिए. इन्हें बनाने का तरीका या फार्मूला भी अलग अलग होता है. इसलिए सबसे पहले यह तय कर ले कि आपको किस तरह का साबुन उद्योग शुरू करना है. यहां हम नहाने के साबुन उद्योग के बारे में जानकारी दे रही हूं. नहाने का साबुन उद्योग शुरू करने से पहले आपको अपनी कंपनी का रजिस्ट्रेसन करना होगा. रजिस्ट्रेसन से पहले कंपनी का एक अच्छा सा नाम रखें जो आगे चलकर ब्रांड बन जाएगी.  

साबुन के लिए राॅ-मटेरियल

आइए अब जानते है साबून तैयार करने के लिए लगने वाले कच्चे माल के बारे में.
अनेक तरह के साबुन होते है. जैसे हर्बल साबून, मेडिकेटेड साबुन, विभिन्न खुश्बूओं वाले नहाने के साबुन. विभिन्न तरह के साबुन तैयार करने के लिए जो मुख्य कच्चा माल होता है वह लगभग एक सा ही होता है बस अंतर होता है उनकी मात्रा में और जिस वैरायटी का साबुन तैयार कर रहे है उसके अनुसार अलग-अलग तरह के मटेरियल की आवश्यकता होती है. इन सब के बारे में जानकारी प्रशिक्षण के दौरान दी जाती है.

साबुन तैयार करने के लिए उसमें इस्तेमाल होने वाला कच्चा माल

  • साबून की क्वालिटी और खुश्बू के लिए सुगंधी द्रव्य और ब्रांड के हिसाब से चावल का तेल, नीम का तेल, सरसों का तेल, अरंडी का तेल, कास्टर आयल, नारियल तेल, जैतून का तेल, ताड़ का तेल, मूंगफली का तेल  मिलाया जाता है. 
  • सोडियम हाइड्रोऑक्साइड, पोटेशियम हाइड्रोऑक्साइड
  • जिस प्रकार का साबुन बनाना रहे है जैसे शहद, एलोवेरा, नींबू इत्यादि। 
  • सेंट और कलर 
  • पैकेजिंग मटेरियल 

साबुन बनाने के लिए मशीन और उपकरण 

साबुन उद्योग शुरू करने पर कच्चा माल के अलावा कई तरह के मशीनों की आवश्यकता होती है. मटेरियल मिलाने के लिए मिक्सिंग मशीन, साबुन की टिकिया काटने के लिए कटाई मशीन, पैकेलिंग के लिए पैकिंग मशीन, सोप क्रेशर, ब्रांड प्रिंटिंग मशीन, भट्टी अदि की आवश्यकता होती है. 
  • बेकेर 
  • स्टिक ब्लेंडर 
  • मिश्रण के लिए रबर स्पैटुला 
  • ब्लेंडर 
  • माइक्रोवेव 
  • मोल्ड 
  • मिक्सिंग केटल 
  • लेबल लगाने वाला 
  • रैपिंग मशीन 
  • बर्तन 
  • मापक  
  • थर्मामीटर
  • और सुरक्षा के लिए दस्ताने व चश्मे 

कच्चा माल और मशीन कहां से खरीदें

साबुन तैयार करने के लिए कच्चा माल और विभिन्न तरह के मशीन मार्केट में आसानी से मिल जाते है. इन्हें ऑनलाइन भी खरीद सकते है. कुछ ऑनलाइन ईकाॅमर्स साइट है जो इस तरह के राॅ मटेरियल ऑनलाइन बेचती है. उन ईकाॅमर्स साइट पर जाकर भी इस बारे में अच्छे से जानकारी लेने के बाद ही माल खरीदें. 

साबुन उद्योग की लागत

साबुन उद्योग शुरू करने के लिए लगभग 10 लाख रूपए की आवश्यकता होगी. महिलाओं द्वारा उद्योग करने पर सरकारी मदद ले सकती है. कई सरकारी और प्राइवेट बैंक है जो उद्योग शुरू करने के लिए लोन देती है लेकिन उद्योग शुरू करने के लिए अपने पास से 15 से 20 प्रतिशत लगाना होता है. उद्योग शुरू होने के बाद ही बैंक आपको लोन देगी. 

बैंक से लोने लेने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंट की आवश्यकता होती है. जैसे आधारकार्ड, उद्योग रजिस्ट्रेसन, बैंक अकाउंट, निवास प्रमाण पत्र और उद्योग से संबंधति एक प्रोजेक्ट. प्रोजेक्ट में राॅ मटेरियल, मशीन, जगह का किराया आदि पर होने वाला वार्षिक खर्च, इनकम और प्राॅफिट दर्शाया जाता है. प्रोजेक्ट रिर्पोट के आधार पर ही बैंक तय करती है कि आपको कितना लोन दिया जा सकता है. उद्योग से संबंधति प्रोजेक्ट किसी सीए से तैयार करवा सकती है. महिलाएं साबुन उद्योग के लिए लोन कैसे लें जानने के लिए यहां क्लिक करें. 

साबुन मेकिंग कैसे करें

साबुन तैयार करना तो आसान है, लेकिन उनके लिए जिन्हें इसका अच्छा नाॅलेज है. साबुन उद्योग एक रासायनिक उद्योग के अंतर्गत आता है. इसलिए मेकिंन से पहले इसके बारे में अच्छे से जानकारी होना आवश्यक है. सिर्फ साबुन तैयार करने के लिए फार्मूला पढ़ लेने से काम नहीं चलेगा. इसमें छोटी सी गलती से बढ़ा नुकसान हो सकता है.  

साबुन तैयार करने का सही-सही फामूर्ला जानने के लिए इसकी ट्रेनिंग जरूर ले लें. ताकि साबुन तैयार करते समय किसी तरह की कोई गलती ना हो. साबून बनाने का प्रशिक्षण सरकारी या गैरसरकारी संस्थाओं द्वारा दी जाती है. कुछ संस्थाओं में प्रशिक्षण निशुल्क होता है तो कई संस्थाओं में इसके लिए मामूली सी फीस ली जाती है. ग्रामीण महिलाएं साबुन उद्योग शुरू करने से पहले इसके प्रशिक्षण के लिए जिला ग्रामो उद्योग से जानकारी ले सकती है.
यदि आप प्रशिक्षण नहीं लेना चाहती है तो अपने यहां काम करने के लिए ऐसे लोगों को रख सकती है जिन्होंने किसी संस्थान से साबुन बनाने का प्रशिक्षित लिया है और उन्हें साबुन बनाने का अनुभव है. उद्योग से संबंधित आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन जानने के लिए यहां क्लिक करें. Business license and Registration in india  



बिजनेस से संबंधित जरूरी बातें BUSINESS TIPS

साबुन उद्योग शुरू करने से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए.
- साबुन उद्योग शुरू करने से पहले सरकार द्वारा निर्धारित नियमो का पालन करते हुए रासायनिक उद्योग के लिए मंजूरी लें. 
- उद्योग शुरू करने से पहले उसका रजिस्टेªशन करवाएं. 
- कंपनी में कुशल और प्रश्क्षिित लोगों को काम पर रखें.  
- मार्केट में जगह बनाने के लिए प्रोडेक्ट की क्वालिटी, कीमत, पैकिंग पर ध्यान दें.  
- पब्लिसिटी और मार्केटिंग करें. डिस्टिब्युटर और होलेसेलर को अच्छा मार्जिन दें. जिससे वह आपके प्रोडेक्ट की मार्केटिंग और पब्लिसिटी जोर-शोर से करें. 




No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages