mahila business ideas in hindi | mahila business ideas in hindi - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Monday, November 23, 2020

mahila business ideas in hindi | mahila business ideas in hindi




महिलाएं कौन सा उद्योग करें जिसमें उन्हें आसानी से लोन मिलें


घरबैठे महिला बिजनेस ghar baithe business पर आप सभी का स्वागत है. आज महिला बिजनेस आइडिया Mahila Business Ideas इन हिन्दी के अंतर्गत जानकारी दे रही महिलाओं को कौन सा उद्योग शुरू करना चाहिए, जिसके लिए सरकारी मदद मिल सकें. वे कौन कौन से बैंक है जो उद्योग शुरू करने के लिए लोन देती है, लोन लेने के लिए कौन कौन से जरूरी डाक्यूमेंट चाहिए आदि के बारे में जानना चाहती है तो हमारे साथ अंत तक बने रहे. gharbete Dosa Pest ka business कैसे करें

जो महिलाएं काफी पढ़ी लिखी है लेकिन उनके पास कोई जाॅब नहीं है. कोई ऐसा बिजनेस करना चाहती है, लेकिन उन्हें यह पता नहीं है कि कौन सा बिजनेस करें. बिजनेस शुरू करने के लिए पैसा कहां से मिलेगा, आज मैं कुछ ऐसे ही लधु उद्योग के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें महिलाएं आसानी से शुरू कर सकती है. इन बिजनेस को शुरू करने के लिए वे सरकारी लोन भी ले सकती है.

सरकार द्वारा चलाएं जाने वाले योजना का तात्पर्य क्या है?

लोन के बारे में बताने से पहले आपको यह समझ दूं कि सरकार द्वारा चलाएं जाने वाले योजना क्या है? आम बोलचाल की भाषा में योजना का तात्पर्य है कि लघु उद्योग करने वालों को उस उद्योग के बारे में जानकारी देना, उद्योग से संबंधित प्रशिक्षण दिलवाना, मशीन आदि की जानकारी देना और उस उद्योग को शुरू करने के लिए मदद करना. Government Schemes for Women : बैंकों की महिला स्पेशल योजनाएं के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.


कौन से उद्योग पर मिलेगा सरकारी लोन 

सरकारी लोन उन्हीं उद्योग पर मिलता है जिसे केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा मान्य किया गया है. यदि आप उसके अंतर्गत आने वाले उद्योग से जुड़ी है तो ही आपको लोन मिलेगा अन्यथा नहीं. 

मेरे कहने का मतलब यह है कि सरकार उन्हें ही लोन देती है जो किसी उद्योग से जुड़े है और वे लोग उद्योग को बढ़ाना चाहते है या फिर किसी ऐसे व्यक्तियों को जो उद्योग को शुरू करने की कोशिश में लगे है लेकिन पैसे के अभाव में शुरू नहीं कर पा रहे है. यदि आप इन दोनों श्रेणी के अंतर्गत आती है तो आपको लोन मिल सकता है.

लोन लेने के लिए डाक्यूमेंट

सरकार बैंक के माध्यम से लोन देती हैं. बैंक से लोने लेने के लिए कुछ जरूरी डाक्यूमेंटस की आवश्यकता होती है. डाक्यूमेंट में आधारकार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जिस बैंक से लोने लेना चाहती है उस बैंक में स्वयं के नाम से एक एकाउंट खाता होना चाहिए. इसके अलावा उद्योग का रजिस्टेसन और उद्योग का एक प्रोजेक्ट तैयार करके बैंक में जमा करना होता है. बैंक उन डाक्यूमेंट की जांच करती है. जांच के बाद बैंक यह निर्णय करती है कि आप लोन ले सकती है या नहीं.  उद्योग का रजिस्टेसन कैसे करें.

कौनकौन से बैंक लोन देती है? 

उद्योग शुरू करने के लिए देश के लगभग सभी बैंक लोन देती है. 

राज्य स्तरीय सहकारी बैंक भी लोन देती है जिन्हें राज्य स्तर पर टास्क फोर्स कम्युनिटी द्वारा अनुमोदित किया गया है. 

ग्रामीण क्षेत्रों में लघु उद्योग के लिए ग्रामीण विकास बैंक भी लोन देती है. 


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages