Mahila Noodles udyog kaise kare in Hindi - Mahila Business

Breaking

Thursday, December 3, 2020

Mahila Noodles udyog kaise kare in Hindi

Noodles udyog, Noodle making business, ghar baithe business,mahila business,mahila business loan,



Mahila Noodles udyog kaise kare in Hindi नूडल्स मेकिंग बिजनस 


हलो फेंड्स

घरबैठे महिला बिजनेस पर आप सभी का स्वागत है. आज घरबैठे बिजनेस के अंतर्गत (mahila business ideas in hindi) जानकारी दे रही नूडल्स उद्योग के बारे में. नूडल्स मेकिंग बिजनस काफी फायदे वाला बिजनेस है. थोड़ी सी मेहनत कर आप इस बिजनेस से काफी अच्छी कमाई कर सकती है. 

बाजार में कई तरह के नूडल्स बिकते है. नूडल्स में होने वाले प्राॅफिट को देखकर कई बड़ी कंपनियां भी नूडल्स मेकिंग कर रही है. इसके बावजूद मार्केट में घरेलु नूल्डस की डिमांड इतनी अधिक है कि इसकी पूर्ति नहीं हो पाती है. घरेलु नूल्डस की डिमांड का मुख्य कारण यह है कि इसका मुल्य ब्रांडेड कंपनियों की तुलना में काफी कम होता है. महिलाओं के लिए नूडल्स मेकिंग उद्योग शुरू करना काफी आसान है. नूडल्स उद्योग को महिलाएं लो बजट में घर से शुरू कर सकती है.


नूडल्स उद्योग कहां शुरू करें

इस उद्योग को शुरू करने के लिए 1000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी. घर पर यदि आपके पास छोटी सी जगह है तो आप नूडल्स उद्योग को शुरू कर सकती है. नूडल्स बनाने की मशीन को छोटे से स्थान पर लगाया जा सकता है. 

नूडल्स उद्योग लागत


नूडल्स उद्योग शुरू करने के लिए 50,000 हजार रूपए की आवश्यकता होगी. इससे नूडल्स बनाने के लिए राॅ मटेरियल और मशीन खरीद कर बिजनेस को शुरू कर सकती हैं. नूडल्स बनाने वाली मशीन को कोई भी महिला आसानी से नियंत्रित करके चला सकती है.

जैसा की आप सभी जानती है कि मोटे पतले कई तरह के नूडलस होते है. इन नूडल्स को बनाने के लिए मशीन के साथ कई साइज के डाई आते हैं. इन डाई की मदद से अलग-अलग मोटाई वाले नूडल्स बनाए जा सकते हैं. इसके लिए सिर्फ मशीन में डाई बदलने की जरूरत होती है.

नूडल्स बनाने वाली मशीन बाजार में मिल जाएगी. आप कहीं से भी मशीन को खरीद सकती हैं. इसके अलावा कई कंपनियां आॅनलाइन ईकामर्स साइड के माध्यम से भी इसकी सेलिंग कर रही है. यदि आप नूडल्स बनाने वाली मशीन आॅनलाइन खरीदना चाहती है दिए गए लिंक पर क्लिक करें

नूडल्स बनाने वाली मशीन दोनों तरह की मिलती है.



Hand Machine - noodles making machine 

नूडल्स उद्योग मार्केटिंग 

नूडल्स तैयार करके आप इसे रिटेल मार्केट या होलसेल मार्केट में बेच सकती है. रिटेल या होलसेल में बेचने के लिए शहर के डिपार्टमेंटल स्टोर, किराणा दुकान, होटल, रेस्टोरेंट और चाउमीन बेचने वालों को सप्लाई दे सकती है. यदि आप नूडल्स को एक ब्रांड की तरह रिटेल मार्केट में पेश करना चाहती है तो इसकी पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देना होगा. 

नूडल्स उद्योग पब्लिसिटी 

नूडल्स उद्योग शुरू करने पर आपको मार्केटिंग के साथ-साथ इसकी पब्लिसिटी भी करनी होगी. पब्लिसिटी के लिए पेपर में एड दें. आपके पास बजट है तो आप रेडियो और टीवी में भी एड दे सकती है. आजकल डिजीटल एड का जमाना है. यह सस्ता भी पड़ता है और एक साथ करोड़ों लोगों तक पब्लिसिटी हो जाती है. डिजीटल एड देने के लिए किसी एड एजेंसी से संपर्क करके इसके लिए एक अच्छा सा एड तैयार करवाएं. प्रोडेक्ट का श्लोगन ऐसा हो कि बच्चे-बच्चे की जुबान पर रट जाए.  


सरकारी लाइसेंस और रजिस्ट्रेसन

 नूडल्स उद्योग खानपान से संबंधित होने की वजह से इसके लिए सरकारी लाइसेंस और रजिस्ट्रेसन की आवश्कता होगी. उद्योग की शुरूआत करने के लिए आप अपने लोकल अथॉरिटी से अनुमति लेकर बिजनेस को शुरू कर सकती हैं. आज किसी भी छोटे बड़े उद्योग को शुरू करने के लिए उद्योग रजिस्ट्रेसन और जीएसटी लेना अनिवार्य है. उद्योग रजिस्ट्रेसन और जीएसटी आप आॅनलाइन भी कर सकती है. इसके अलावा हेल्थ डिपाटमेंट से भी लाइसेंस लेना होगा क्योंकि नूडल्स उद्योग खानपान से संबंधित होने की वजह से यह लाइसेंस भी अनिवार्य है.



सरकारी मदद या बैंक लोन

नूडल्स मेकिंग उद्योग लघु उद्योग के अंतर्गत आता है. इस उद्योग के लिए सरकार द्वारा मदद भी दी जाती है. महिलाओं को स्वालंबी बनाने के लिए सरकार भी महिला उद्यमियों की मदद कर रही है. आप अपने उद्योग के लिए लोन लेना चाहती है तो इसके लिए प्रधानमंत्री रोजगार तथा मुद्रा योजना के अंतर्गत बैंक से लोन ले सकती है. यदि आप गांव में रहकर इस उद्योग को शुरू करना चाहती है तो ग्रामीण विकास बैंक से लोन ले सकती है.


लोन लेने से पहले एक बात का ध्यान जरूर रखें. सरकारी मदद या बैंक से लोन उन्ही महिलाओं को मिल सकता है जिनके पास लघु, सूक्ष्म या मध्यम उद्योग का रजिस्ट्रेशन है. जिन्होंने फूड्स और एनवायर्नमेंटल हाइजीन डिपार्टमेंट से लाइसेंस लिया है, आपके पास उद्योग आधार जिसे उद्यम रजिस्ट्रेशन भी कहां जाता है, होना चाहिए. इसके अलावा स्वयं की पहचान के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जिस बैंक से लोन लेना चाहती है उस बैंक में स्वयं का एक बैंक खाता होना जरूरी है. 

इन सभी डाक्यूमेंट के साथ में उद्योग से संबंधित एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट होनी चाहिए, जिसमें उद्योग में लगने वाली लागत, खर्च और लाभ का विवरण होता है. 


फ्रेंड्स घर बैठै बिजेनस के अंतर्गत महिलाओं के लिए नूडल्स उद्योग के बारे में दी है. बैंक से लोन कैसे लें, सरकारी लाइसेंस कैसे बनवाएं, प्रोजेक्ट रिपोर्ट कैसे तैयार करें आदि के बारे में जानने के लिए कंमेंट बाॅक्स में लिखें. आज के लिए बस इतना ही फिर मुलाकात होगी नमस्कार. 

No comments:

Post a Comment

Pages