papad ka business kaise kare | महिलाएं घर से शुरू पापड़ का बिजनेस - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, August 27, 2019

papad ka business kaise kare | महिलाएं घर से शुरू पापड़ का बिजनेस

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, 

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi
papad ka business kaise kare

women's business ideas in tamil, women business ideas, mahila business ideas, online business ideas hindi, online business ideas without investment in hindi, online selling business ideas in hindi, ghar baithe online business kaise kare, ghar baithe konsa business kare, ghar baithe business, ghar baithe business idea, ghar baithe business konsa kare, ghar baithe business kaise kare, business ideas 2020, business ideas hindi, business ideas in hindi with low investment, घर में कौन सा बिजनेस करें, घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

papad ka business kaise kare  | महिलाएं घर से शुरू पापड़ का बिजनेस

घर बैठे महिला बिजनेस mahila business मेे पर आपका स्वागत है. महिला बिजनेस mahila business के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें पढ़ी-लिखी और कम पढ़ी लिखी महिलाएं बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे बिजनेस आइडियाज mahila business ideas है जिनके बारे में सभी को पता तो है लेकिन उसे कहां, कैसे और किस तरह से शुरू किया जाएं जानकारी न होने की वजह से अपना बिजनेस business शुरू नहीं कर पाती है.

इस बार मैं महिला बिजनेस women business के अंतर्गत जानकारी दे रही हूं papad business पापड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें. साथ ही साथ उसकी मार्केटिंग के बारे में भी बताऊंगी. पापड़ बिजनेस papad business को छोटे स्तर पर घर से शुरू किया जा सकता है. घर से पापड़ का बिजनेस papad business छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए 1000 रूपए की आवश्यकता होगी.


papad business सुनकर आप सोच रही होगी कि यह तो गांव-देहात की अनपढ़ महिलाओं के लिए है. हम भला papad business को क्यों करें. आपको लिज्जत पापड़ की सक्सेस स्टोरी के बारे मंे तो मालूम ही होगा. papad business को एक महिला द्वारा ही शुरू किया गया जो आज करोड़ों का बिजनेस कर रही है.

आपको बता दूं यह मामूली सा दिखने वाला papad business ने आज बड़ा रूप ले लिया है. यदि इसकी मार्केटिंग की जाएं तो अच्छा खासा पैसा कमा सकती है. आप पढ़ी-लिखी या कम पढ़ी लिखी यह मायने नहीं रखता है. क्योंकि कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता है. किसी भी काम को बिजनेस का रूप दे दिया जाएं तो वह बड़े कारोबार में बदल सकता है. बस जरूरत है थोड़ी सी मेहनत, लगन और आत्मविश्वास की.

Read This :-

papad udyog training

पापड़ का बिजनेस लधु उद्योग है. papad udyog को बढ़ावा देने के लिए सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं द्वारा भी मदद की जा रही है.

जिन महिलाओं को पापड़ बनाना आता है ऐसी महिलाएं घर पर कई तरह के पापड़ बनाकर इसका बिजनेस कर सकती है.

शुरू में आप अकेले ही पापड़ बनाकर बेचने का काम शुरू करें. जैसे-जैसे पापड़ की डिमांड बढ़ती जाएगी आप दो-चार महिलाओं को अपने साथ जोड़कर उन्हंे भी रोजगार दे सकती है.

जिन महिलाओं को पापड़ बनाना नहीं आता है, वे भी इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. इसके लिए आपको कुछ ऐसी महिलाओं को काम पर रखना होगा जिन्हें पापड़ बनाना आता है. उन्हें मासिक वेतन पर या कमीशन के आधार पर रख सकती है.

इसके अलावा कुछ महिलाएं भी एक समूह बनाकर इस बिजनेस को लघु उद्योग के रूप में शुरू कर सकती है. इसमें सभी महिलाएं अपने-अपने हिसाब से काम को बांट को कर सकती है. और जो भी लाभ होगा आपस में बांट लेगी.

समूह में शामिल सभी महिलाएं एक निश्चित रकम जमा करके इस बिजनेस को शुरू कर सकती है. ऐसे समूह को सरकार द्वारा भी सहायता दी जाती है. जरूरत पड़ने पर आप लोन आदि ले सकती है.

Read This :-

·         How To Start The Marriage Bureau | कैसे करें मैरिजब्यूरो की शुरूआत

·         Milk business of donkey गधी के दूध का बिजनेस

·         Flipkart Big Diwali Sale रोमांचक होगा हर घंटे खुलेगीएक नई डील

papad business kaise kare बिजनेस की मार्केटिंग

महिलाओं द्वारा घर पर तैयार पापड़ को लोग पसंद करते हैं. क्योंकि यह हाथों से तैयार होती है, इसमें मिलावट नहीं होती है और साफ-सफाई का ध्यान रखा जाता है.

पापड़ की मार्केटिंग आप दो तरह से कर सकती है. पहला, घर-घर जाकर इसे रिटेल Retail Market में बेचना और दूसरा Wholesale Market होलसेल मार्केट में जाकर थोक में बेचना.

आजकल सेलिंग का एक नया तरीका भी खूब चल रहा है वह है ऑनलाइन सेलिंग

Retail Market में बेचने के लिए




Retail Market में बेचने के लिए आप जानपहचान वालों को, अपने घर के आसपास के अपार्टमंेटों और मोहल्लों में रहने वालों को पापड़ बेच सकती है. आप चाहे तो घर-घर जाकर बेचने के लिए दो-चार लोगों को कमीशन बेस पर काम पर रख सकती है. यदि आप छोटे स्केल पर बिजनेस small business को कर रही है तो शुरूआत में स्वयं ही जाकर इन्हें बेचे. इससे आपको अच्छी बचत होगी. काम बढ़ने पर आप दूसरों को रोजगार दे सकती है.

Read This :-

·  Door mats making business ideas | नारियल के जटा से बनाएं door mats | Business Mantra

·  Internet Business करना चाहते हैं तो सावधान  Internet Frauds से जरूर बचे.

·  Mahila Business ideas | Top 4 business ideas forladies | Business Mantra

Wholesale Market  में बेचने के लिए


Wholesale में बेचने के लिए आपको Wholesale Market (होलसेल मार्केट) में दुकानदारों से मिलना होगा. इसके लिए आप शुरूआत में थोड़ा सा माल तैयार करें. इसे आप सेमपल के तौर पर दुकानदारों को दिखाकर ऑर्डर ले सकती है. आपके द्वारा तैयार पापड़ पसंद आने पर वह आपसे ऑर्डर देकर भी माल तैयार करवा सकते है.

ऑनलाइन सेलिंग


ऑनलाइन सेलिंग के लिए आप सोशल मीडिया का सहारा भी ले सकती है. आजकल बहुत से बिजनेस सोशल मीडिया के माध्यम से चल रहे है. यह पब्लिसिटी का भी अच्छा जरिया है. आप भी अपने पापड़ के बिजनेस के बारे में डिटेल पोस्ट करें. साथ में पापड़ के फोटो को भी फेसबुक, इंस्ट्राग्राम, गूगल प्लस, वाट्सएप पर पोस्ट करें. ध्यान रहे फोटो के साथ फोन नंबर और पापड़ के रेट जरूर लिखें ताकि लोग सम्पर्क कर सकते.

Business Tips ध्यान देने वाली बातें 

- शुरू-शुरू में इस काम में काफी मेहनत करनी पड़ेगी, आपको प्राॅफिट भी कम होगी. जैसे-जैसे सेल बढ़ेगी आपकी प्राॅफिट भी बढ़ती जाएगी. यह आपकी मेहनत पर डिपेंट है कि आप कितने पापड़ हर माह बेच पाती है. माल जितना अधिक बिकेगा आमदनी भी उतनी अधिक होगी.

- छोटे स्केल पर बिजनेस को कर रही है तो शुरूआत में स्वयं ही जाकर इन्हें बेचे. इससे आपको अच्छी बचत होगी.

- कुछ महिलाएं भी एक समूह बनाकर इस बिजनेस को लघु उद्योग के रूप में शुरू कर सकती है.

- उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकारी और गैरसरकारी संस्थाओं द्वारा भी मदद की जा रही है.

- साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें.

#businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness, mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi


Post Bottom Ad

Pages