How to start bindi making business in hindi घर बैठे Bindi ka Mahila Business - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, September 19, 2017

How to start bindi making business in hindi घर बैठे Bindi ka Mahila Business


mahila business, bhartiya mahila bank business loan, bhartiya mahila business bank loan, mahila business loan
bindi making mahila business


How to start bindi making business in hindi | bindi making 
mahila business




बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Home Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Mahila Business / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस महिलाएं घर शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. महिला बिजनेस आइडिया (Mahila Business Idea) के अंतर्गत महिलाओं के लिए Home Business में लेकर आई हूं बिंदी के बिजनेस bindi making mahila business.

आजकल बाजार में डिजाइनर बिंदी की धूम मची हुई है. त्यौहार और शादियों के दौरान इसकी डिमांड बढ़ जाती है. बिंदी महिलाओं से संबंधित प्रोडेक्ट है. बिंदी की डिमांड साल भर रहती है. महिलाएं इस बिजनेस को घर से शुरू करके अच्छी कमाई कर सकती है. mahila business, bhartiya mahila bank business loan, bhartiya mahila business bank loan, mahila business loan



आज मैं जानकारी दे रही हूं बिंदी के बिजनेस के बारे में. इसे घर से ही बहुत ही आसानी से शुरू किया जा सकता है. बिंदी की डिमांड साल भर रहती है. त्यौहार और शादियों के दौरान इसकी डिमांड बढ़ जाती है. ऐसे समय पर नई डिजाइन के बिंदी मार्केट में लाकर आप अच्छी कमाई कर सकती है.



आजकल बाजार में डिजाइनर बिंदी की धूम मची हुई है. बिंदी महिलाओं से संबंधित प्रोडेक्ट है. बिंदी की डिजाइन और आकार प्रकार के बारे में महिलाओं को अच्छी जानकारी होती है. इसलिए महिलाएं इस बिजनेस को घर से शुरू करके अच्छी कमाई कर सकती है.

Read This :-




बिंदी बनाने की सामाग्री bindi making raw material

डिजाइनर बिंदी तैयार करने के लिए बिंदी प्रिंटिंग मशीन, बिंदी कटर मशीन, कई तरह की डाई की आवश्यकता होती है. इनके अलावा बिंदी के निर्माण की मुख्य सामग्री मखमल का कपड़ा, गोंद, सजावट के लिए विभिन्न प्रकार के स्टोन, क्रिस्टल, मोती तथा तैयार माल की पैकिंग के लिए पैकेजिंग सामग्री की आवश्यकता होती है.


बिंदी की लागत bindi making business cost

बिंदी का बिजनेस शुरू करने के लिए 150 से लेकर 300 स्क्वायर फुट की जगह और दो से तीन लाख रूपए की आवश्यकता होगी. इस बिजनेस में 50 से 70 प्रतिशत तक की बचत होती है. इस तरह से साल में चार से पांच लाख रूपए की कमाई आसानी से हो जाती है.





बिंदी बिजनेस को कैसे शुरू करें how to start bindi making business

बिंदी बिजनेस को शुरू करने के लिए किसी खास टेªनिंग की आवश्यकता नहीं होती. आप जहां से बिंदी बनाने वाली मशीन खरीदेगी वही पर वे इसके बारे में सारी जानकारियां दे देते हैं. इसकी प्रक्रिया काफी आसान है. एक दो दिन करने के बाद आप अच्छी तरह से ट्रेंड हो जाएगी.

Read This :-


·         Mahila Business : Part Time Jobs

मार्केटिंग

बिंदी की बिक्री के लिए किसी लंबे प्लान की जरूरत नहीं हैं. इसे आप आसानी से मार्केट में बेच सकती हैं. बिंदी की सप्लाई सबसे पहले अपने शहर या कस्बे में दें. चाहे तो एक दो महिलाओं को अपने साथ जोड़कर भी घर-घर बेच सकती है. इससे डायरेक्ट कस्टमर को काफी सस्ते में बिंदी मिल जाएंगी. इसके अलावा शहर के कास्मेटिक एण्ड ब्यूटी प्रोडेक्ट बेचने वाले दुकानदारों, ब्युटी पार्लर, जनरल स्टोर आदि में सप्लाई दे सकती हैं.

पाॅवर टिप्स Business Tips

एक बात का ध्यान रखें बिंदी की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए.
विभिन्न साइज और डिजाइन की बिंदी बनाएं.
एक ही तरह की बिंदी बनाने की बजाएं कई तरह की बिंदी तैयार करें जिनमें नार्मल, मीडियम और हाई क्वालिटी की बिंदी हो जिससे आप आसानी से मार्केट में अपनी जगह बना सकती हैं.

mahilabusinessbhartiya mahila bank business loanbhartiya mahila 
business bankloanmahila business loangramin mahila rojgar loan





Post Bottom Ad

Pages