5000 रुपये देकर मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी, महिलाएं भी इसे शुरू कर सकती है Mahila Business - Mahila Business

Breaking

Monday, December 7, 2020

5000 रुपये देकर मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी, महिलाएं भी इसे शुरू कर सकती है Mahila Business

ghar baithe business,mahila business, Post Office की फ्रेंचाइजी,mahila business ideas in hindi,



5000 रुपये देकर मिल रही Post Office की फ्रेंचाइजी, महिलाएं भी इसे शुरू कर सकती है Mahila Business

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए कहां आवेदन करें, कौन ले सकता है Post Office फ्रेंचाइजी, कौन नहीं ले सकता फ्रेंचाइजी, पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने में कितना खर्च आता है, 

5000 रुपए में पोस्ट ऑफिस गंाव में मिनी पोस्ट ऑफिस शुरू करने का सुनहरा मौका

हलो फ्रेंडस
घरबैठे महिला बिजनेस पर आप सभी का स्वागत है. आज घरबैठे बिजनेस के अंतर्गत (mahila business ideas in hindi) जानकारी दे रही महिलाएं मिनी पोस्ट ऑफिस कैसे शुरू करें. मिनी पोस्ट ऑफिस शुरू करके महिलाएं प्रतिमाह काफी अच्छी इनकम कर सकती है. 

######

देश में पोस्ट ऑफिस की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा मिनी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी दी जा रही है. इसके लिए सरकार ने पोस्ट ऑफिस सेवाओं के लिए एक नए माॅडल तैयार किए है जिसमें महिलाएं मात्र 5000 रूपए देकर पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी ले सकती है.

यदि आप घर से बाहर निकल किसी काम को करने के बारे सोच रही है तो पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर अपना काम शुरू कर सकती है. शहर हो या गांव जहां पर आप रहती है वहां मिनी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई कर सकती हैं. 

मिनी पोस्ट ऑफिस पर पोस्ट ऑफिस की तरह ही सर्विस देना होगा. इसके अंतर्गत पोस्टल, स्टाम्प, पोस्टल स्टेशनरी, रजिस्र्ड आर्टिकल्स, स्पीड पोस्ट तथा मनीआॅर्डर की बुकिंग कर सकती हैं. 

दो तरह की होती हैं फ्रेंचाइजी


यदि आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेना चाहती है तो यह जान लें, कि पोस्ट ऑफिस दो तरह की फ्रेंचाइजी दे रही है.  


पहला है आउटलेट फ्रेंचाइजी  
और दूसरा पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी  

इन दोनों फ्रेंचाइजी में से आप कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकती हैं. इन दोनों फ्रेंचाइजी के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस के कार्यो को अलग-अलग बांटा गया है. 

आउटलेट फ्रेंचाइजी - देशभर में कई ऐसी जगह हैं, जहां पोस्ट ऑफिस खोलने की जरूरत तो है, लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस नहीं खोला जा सकता है ऐसे में वहां के लोगों तक सुविधाएं पहुंचाने के लिए फ्रैंचाइज आउटलेट खोला जाता है. 

पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी - ऐसे एजेंट्स जो शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पोस्टल स्टाम्प, स्पीड पोस्ट, आर्टिकल्स, स्टेशनरी, मनी ऑर्डर की बुकिंग आदि सुविधाएं घर-घर जाकर देते हैं. 

फ्रेंचाइजी लेने के लिए शर्ते

सरकार ने पोस्ट ऑफिस शुरू करने के लिए कुछ शर्ते निर्धारित की है 
भारतीय नागरिकता होनी चाहिए. 
कम से कम 8वीं पास होना जरूरी है.
आपकी आयु 18 वर्ष कम नहीं होनी चाहिए.
आपके पास 5000 रुपए होना चाहिए.

कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी

इसके अंतर्गत इंडिव्युजूअल या आर्गेनाइजेशन मिनी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं. जो बिजनेस कर रहे हैं वे भी पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर कमाई कर सकते हैं.
कोई भी व्यक्ति अन्य एंटिटीज जैसे कॉर्नर शॉप, पान वाले, किराने वाले, स्टेशनरी शॉप, स्मॉल शॉपकीपर आदि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी ले सकते हैं.

नई शुरू होने वाली शहरी टाउनशिप, स्पेशल इकोनॉमिक जोन, नए शुरू होने वाले इंडस्ट्रियल सेंटर, कॉलेज, पॉलिटेक्निक्स, यूनिवर्सिटीज, प्रोफेशनल कॉलेज आदि भी फ्रेंचाइजी लेने के काबिल हैं.
कौन नहीं ले सकता फ्रेंचाइजी

पोस्ट ऑफिस में नौकरी करने वालो के परिवार के सदस्य उसी डिवीजन में फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते है,  जहां पर वह नौकरी कर रहे हैं. 

परिवार के सदस्यों में नौकरी पेशा व्यक्ति की पत्नी या पति, उनके बच्चे या उनके माता-पिता, जो नौकरी पेशा पर आश्रित है या उनके साथ ही रहते हों, ऐसे लोग भी फ्रेंचाइजी नहीं ले सकते हैं.
पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें


पोस्ट ऑफिस की फ्रैंचाइजी के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.


यह ऑफिशियल लिंक हैं. यहां से आप फॉर्म डाउनलोड करके फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकती हैं. ध्यान रहें फ्रैंचाइजी के चुने जाने के बाद आपको पोस्ट डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होगा,  इसके बाद ही आप फ्रैंचाइजी लेकर पोस्ट ऑफिस शुरू कर पाएगी.

पोस्ट आफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन भरना होगा. फाॅर्म सबमिट होने के बाद सिलेक्शन सबंधित डिविजनल हेड द्वारा किया जाता है, जो एप्लीकेशन मिलने के 14 दिनों के अंदर ASP /sDl की रिपोर्ट पर आधारित होता है. फ्रेंचाइजी लेने वाले का सिलेक्ट हुए लोगों को डिपार्टमेंट के साथ MOU साइन करना होगा. 

फ्रेंचाइजी लेने वालों को सरकार द्वारा ट्रेनिंग भी दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान पोस्ट ऑफिस के सारे प्रोग्राम के संचालन के बारे में जानकारी दी जाती है. इसके अलावा अपने कार्य को बढ़ाने के लिए गुर भी सीखाएं जाएंगे. 

यदि आप मिनी पोस्ट ऑफिस के द्वारा सरकार को अच्छा बिजनेस देती हैं तो इसका लाभ आपको भी मिलेगा. यहीं नहीं कार्य अच्छा करने पर सम्मानित भी किया जाएगा. 


मिनी पोस्ट ऑफिस के बेसिक कमीशन के रूप में प्रति रजिस्र्टड आर्टिकल्स पर 3 रूपए, स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रूपए, मनीर्डर पर 5 रूपए, दिए जाते है. हजार से अधिक आर्टिकल्स रजिस्ट्री होने पर 20 प्रतिशत अतिरिक्त कमीशन दिया जाता है. इनके अलावा स्टम्प, स्टेशनरी आयटम पर अलग-अलग कमीशन दिए जाते है.

यह जान लेना जरूरी है कि फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति ऐसी ग्राम पंचायतों में नहीं मिलती है, जहां पंचायत संचार सेवा योजना स्कीम के तहत पंचायत संचार सेवा केन्द्र मौजूद हैं.

इंडियन पोस्ट फिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपके पास लेपटाॅप, इंटरनेट कनेक्शन और छोटी सी जगह होनी चाहिए. फ्रेंचाइजी के लिए कम से कम 5 हजार रूपए सिक्युरिटी मनी के रूप में जमा करनी पड़ेगी. मिनी पोस्ट फिस की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में और अधिक  जानकारी के लिए इंडियन पोस्ट फिस की वेबसाइट पर जाकर देख सकती हैं. इसके लिए यहां क्लिक करें दिया है. 

 इस बात का ध्यान रखें जिन ग्राम पंचायत में पंचायत संचार सेवा केंन्द्र संचालित किया जा रहा है उन स्थानों पर मिनी पोस्ट आॅफिस की फ्रेंचाइजी नहीं दी जाएगी.


 Tag : post office franchise apply online, post office franchise cost, post office franchise website



No comments:

Post a Comment

Pages