Mahila Business : Fabric painting business - Mahila Business

Breaking

Tuesday, December 8, 2020

Mahila Business : Fabric painting business

mahila business,ghar baithe business, Fabric painting business



महिला बिजनेस के अंतर्गत ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं जिन्हें महिलाएं घर में रहकर बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे बिजनेस आइडियाज है जिनके बारे में आपको पता तो है लेकिन उसे कहां, कैसे और किस तरह से शुरू किया जाएं इस बारे में जानकारी न होने की वजह से आप अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाती है.  

इस बार मैं महिला बिजनेस के अंतर्गत जानकारी दे रही हूं फैब्रिक पेटिंग के बारे में. बहनों मेरे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आएगी. इस बिजनेस की जानकारी के लिए वीडियो को अंत तक जरूर देखें.
जिन बहनों को पेंटिग आती है और जिन्हें पेंटिग का शौक है उन बहनों के लिए यह बिजनेस काफी अच्छा है. इस बिजनेस को वह घर में रहकर बहुत ही आसानी से कर सकती है. 


फैब्रिक पेटिंग सदाबहार बिजनेस है, यह हर सीजन में हर फैशन में और हर उम्र के लोगों द्वारा पसंद किया जाता है. खासकर यंग जनरेसन अपने शर्ट, टीशर्ट और जींस पर नाम लिखना, बर्थडे मंथ लिखना, अपनी राशि के हिसाब से मोनो डिजाइन करना, किसी खास फेबरेट काटूर्न या माॅर्डन आर्ट आदि को फैब्रिक पेटिंग से ड्रा करना पसंद करते हैं.  महिलाए भी अपनी साड़ियों व कुर्ती पर फैब्रिक पेटिंग करवाना पसंद करती है.  

युवाओं के शौक को देखते हुए आजकल कई कंपनियां फैब्रिक पेटिंग का ऑनलाइन बिजनेस कर रही है. जहां उनके द्वारा दिए गए डिजाइन को सिलेक्ट करके ऑर्डर देना होता है. कंपनी सिलेक्ट डिजाइन को पंसद किए गए कपड़े पर डाॅ करके भेंज देती है. 

कई बार अपनी पसंद का डिजाइन नहीं मिलता है. कुछ लोग अपने द्वारा किए गए स्केच को ही टीशर्ट या टाॅप पर ड्रा करवाते है. इसके लिए वे लोग अपने शहर में फैब्रिक पेटिंग करने वालों की तलाश करते हैं. 

आप भी अपने घर के छोटी सी जगह से इस बिजनेस को कर सकती है. फैब्रिक पेंटिग के लिए आप शहर के बड़े शोरूम से शर्ट, टीशर्ट, टाॅप कुर्ते के अतिरिक्त साड़ी, बेड सीट, पीलो कवर, पर्दे, सोफा कवर, कुसन कवर, टेबल क्लाॅथ आदि का ऑर्डर ले सकती है. इसके अलावा आप फैब्रिक पेंटिग के डिजाइन तैयार करके ऑनलाइन सेल कर सकती है. 


फैब्रिक पेटिंग के बिजनेस के लिए पब्लिसिटी

फैब्रिक पेटिंग के बिजनेस के लिए आपको थोड़ी सी पब्लिसिटी की जरूरत होगी. एक बार लोगों को पता चल जाने पर आपके पास काम की कमी नहीं होगी.

पब्लिसिटी के लिए आप आसपास की कुछ काॅलेज स्टुडेंटों से संपर्क करके उन्हें अपने बिजनेस के बारे में बता सकती है. 

माउथ पब्लिसिटी के लिए अपने जानपहचान के यंगजनरेशन को उनके शर्ट, टीशर्ट या टाॅप पर फ्री मंे डिजाइन ड्राॅ करके दे सकती है.


लोकल अखबार में फैब्रिक पेटिंग के लिए विज्ञापन दे सकती है. 
सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, वाट्सएप, इंस्ट्राग्राम, गूगल प्लस के माध्यम से अपने बिजनेस की पब्लिसिटी कर सकती है.

Business Tips

- समय के साथ-साथ इसमें कुछ बदलाव आते रहते हैं. फैशन के अनुसार ट्रेड बदलते रहते हैं. आपके पास फैशन के हिसाब से डिजाइन होने चाहिए. 

- डिजाइन में माॅडर्न और कल्चर थीम होने चाहिए.

- फैब्रिक पेंटिग में अंग्रेजी के अल्फावेटो को सबसे अधिक डिजाइन किया जाता है, आप अपने बिजनेस में कुछ नयापन जोड़ सकती है जैसे किसी भी भाषा के अल्फावेट को अलग-अलग एंगल से ड्रा करके दिखा सकती है. 

- डिजाइन में आप बारह राशियों के मोनों, बारह महिनों के नाम अंगेजी, कुछ टेडिसनल डिजाइन, कार्टून, जीव-जन्तू को ड्राॅ करके रख सकती हैं.

फैब्रिक पेंटिग के शौक को आप बिजनेस का रूप देकर घर बैठे अच्छा खासा कमा सकती है. हो सकता है बिजनेस को शुरू करने के बाद आपको तुरंत बहुत सारे काम न मिले, लेकिन धीरे-धीरे लोगों को पता चलने पर आपका काम बढ़ जाएगा. बिजनेस की सफलता के लिए सबसे जरूरी होता है नेटवर्किग. आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा, बिजनेस उतनी ही जल्दी से बढ़ेगा. इसलिए अपनी नेटवर्किग को बढ़ाते रहे.

No comments:

Post a Comment

Pages