mahila business : freelancer | महिलाएं घर बैठे कर सकती है स्वतंत्र लेखक - Mahila Business

Breaking

Friday, July 17, 2020

mahila business : freelancer | महिलाएं घर बैठे कर सकती है स्वतंत्र लेखक


स्वतंत्र लेखक, ghar baithe business, mahila business,  women business,


Mahila Business : Freelancer | महिलाएं घर बैठे कर सकती है स्वतंत्र लेखक


महिला बिजनेस में बहुत सारे ऐसे बिजनेस है जिसे महिलाएं घर बैठे कर सकती है. जो महिलाएं घर पर रहकर ऐसा कुछ काम करना चाहती है जिससे घर के काम-काज के अलावा बचे हुए समय का सदुप्रयोग हो सकें जिससे कुछ आय भी हो और साथ ही साथ उनका नाम भी हो. ऐसी महिलाओं के लिए स्वतंत्र लेखन बहुत ही अच्छा वर्क है. स्वतंत्र लेखक यानी फ्रीलांसिंग (freelancer).




यदि आपको लिखने का शौक है तो आप घर पर रहकर फ्रीलांसर यानी स्वतंत्र लेखन को अपने कैरियर के तौर पर अपना सकती है. आपको पता ही होगा कि अखबार, पत्रिका, आकाशवाणी, दूरदर्शन आदि के लिए लेख, कहानी, फीचर, फोटोग्राफ आदि की आवश्यकता की पूर्ति फ्रीलांसर द्वारा ही की जाती हैं. सोशल मीडिया के बढ़ते चलन की वजह से आजकल वेब, ब्लाॅग, टियुट्र और युट्युब में लिखने के लिए भी लेखकों की आवश्यकता होती हैं.

स्वतंत्र लेखन के लिए अधिकतम योग्यता

स्वतंत्र लेखन के लिए न तो किसी तरह की न्यूनतम या अधिकतम योग्यता की आवश्यकता होती है और न इसमें कोई उम्र की सीमा है. आप किसी भी उम्र की क्यों न हो आप लिखना चाहती है तो स्वतंत्र रूप से लिख सकती है. लेखन के लिए किसी प्रकार के प्रशिक्षण की आवश्यकता भी नहीं होती. अनुभव और अभ्यास से लेखन में अपने आप निखार आने लगता है. सबसे जरूरी बात यह है कि जिस भाषा में आप लेखन करना चाहती है उस भाषा का सही ज्ञान होना जरूरी है............ MORE

No comments:

Post a Comment

Pages