Women Business cooking classes | women best business ideas - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Thursday, July 19, 2018

Women Business cooking classes | women best business ideas





घर में कौन सा बिजनेस करें (ghar baithe business) आजकल लोगों में कुकिंग का शौक तेजी से बढ़ रहा है. इसके लिए मोबाइल फोन या इंटरनेट की मदद से रेसिपी के टिप्स लेते हैं. मास्टर सैफ की लोकप्रियता को देखते हुए लड़कियां ही नहीं लड़के भी पाक कला सिखने के लिए कुकिंग क्लास ज्वाइंन कर रहे है.

कुकिंग क्लास : Women Business cooking classes | women best business ideas | घर बैठे कौन सा बिजनेस करें

घर बैठे बिजनेस में आप सभी का स्वागत है.

इस बार महिला घर में कौन सा बिजनेस करें (ghar baithe business) के अंतर्गत जानकारी दे रही कुकिंग क्लास शुरू करने के बारे में. नए नए डिश बनाना और खिलाना महिलाओं का शौक ही नहीं जिम्मेदारी भी मानी जाती है. इसलिए हर घर में लड़कियां कितनी भी पढ़ी लिखी क्यों ना हो उसे खाना बनाना सिखाया जाता है. जिससे वह ससुराल में सभी का दिल जीत सकें. कहते है किसी को अपने वश में करना है तो उसे नए नए स्वादिष्ट व्यजंन बनाकर खिलाना चाहिए.



इसलिए लड़कियां स्वयं पाक कला में निपुण बनने के लिए कुकिंग क्लास ज्वाइन करती है. क्योंकि आज के दौर में सिर्फ पारंपरिक खाना पकाना ही नहीं देशी और विदेशी खाना बनाना भी आना चाहिए.

आजकल लोगों में कुकिंग का शौक तेजी से बढ़ रहा है. इसके लिए मोबाइल फोन या इंटरनेट की मदद से रेसिपी के टिप्स लेते हैं.

मास्टर सैफ की लोकप्रियता को देखते हुए लड़कियां ही नहीं लड़के भी पाक कला सिखने के लिए कुकिंग क्लास ज्वाइंन कर रहे है.

आज के दौर में महिलाओं के लिए कुकिंग क्लास शुरू करना एक अच्छा बिजनेस है.

कुकिंग क्लास कैसे शुरू करें

जिन महिलाओं को बेहतरीन कुकिंग आती है, वे इसे बिजनेस का रूप देकर कमाई कर सकती है. कुकिंग क्लास में केक, कुकीज, वेज व नाॅनवेज आइटम, विभिन्न प्रकार के साॅस, चटनी, पापड़, देशी विदेशी व्यंजन आदि सिखाने के लिए क्लास शुरू कर सकती है.

महिलाएं अपने प्रांत में किसी खास पारंपरिक डिश सिखाने के लिए क्लास शुरू कर सकती है. टेबल सजाने के बारे में भी लोगों को जानकारी देने के लिए क्लास शुरू कर सकती है. केक को डेकोरेट करना, सलाद बनाना व सजाना, विभिन्न प्रकार के जूस, सूप, चटनी, अचार, मुरब्बा, जैम, पापड़, बड़ी बनाना सिखा सकती है.

त्यौहारों के दौरान तैयार किए जाने वाले विभिन्न प्रकार के मिठाई व नमकीन आदि बनाना सिखा सकती है. बेकरी आइटम, फास्ट फूड, चाइनीज, थाई आदि फेमस व्यजंन बनाना सिखा सकती है.



कुकिंग क्लास कहां शुरू करें

महिलाएं कुकिंग क्लासेस घर में ही शुरू कर सकती है. इस बिजनेस के लिए दिन भर में मात्र डेढ़ से दो घंटे का समय देना होगा.

शुरूआत में दो चार स्टुडेंट मिल जाएं तो आप क्लास शुरू कर दें. धीरे-धीरे जैसे जैसे आसपास के लोगों को व शहर में अन्य लोगों को जानकारी होती जाएगी, स्टुडेंट की संख्या बढ़ने लगेगी.

बिजनेस की पब्लिसिटी

बिजनेस को शुरू करने पर शुरूआत में थोड़ी सी पब्लिसिटी करनी पड़ेगी. पब्लिसिटी के लिए पम्पलेट, पोस्टर और बैनर छपवाएं.

शहर के खास खास एरिया में जहां भीड़ भाड़ हो, स्कूल काॅलेज के स्टुडेट आते जाते हो, मार्केट के आसपास, दुकानों और कालोनियों में पोस्टर चिपकाएं और बैनर लगवाएं. पूरे शहर में पम्पलेट बटवाएं.

पब्लिसिटी के लिए आप लोकल पेपर और एफएम में एड दे सकती है.



ऑनलाइन पब्लिसिटी

पब्लिसिटी के लिए सोशल मीडिया जैसे व्हाट्सअप, फेसबुक, टिवट्र, इंस्ट्राग्राम आदि का सहारा ले सकती है. सोशल मीडिया साइट में अपने शहर का ग्रुप बनाएं और उसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़े. ताकि आप के द्वारा बिजनेस की पब्लिसिटी करने पर अधिक से अधिक लोगों को जानकारी मिलती रहे.
फेसबुक में अपने बिजनेस से संबंधित पेज बनाकर इसके माध्यम से डेली नए नए डिश के बारे में जानकारी पब्लिसिटी करती रहे.

ऑनलाइन कुकिंग क्लासेस 

कुकींक क्लास के साथ साथ आप ऑनलाइन कुकिंग क्लासेस भी चला सकती है. नए नए डिश तैयार करने की रेसिपी और बनाने का आप लाइव सुट करके युटियुब पर डाल सकती है.
कुकिंग क्लासेस में आप कुकिंग सिखाने के अलावा किचन से जुड़े कार्मो के टिप्स, साफ सफाई, सावधानियां आदि के बारे में जानकारी दे सकती है.
.

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages