How To Start Sarees Business | Sarees Business | Mahila Business - Mahila Business

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, April 22, 2017

How To Start Sarees Business | Sarees Business | Mahila Business

how to start sarees business mahila business
how to start sarees business mahila business

How To Start Sarees Business महिलाएं घर बैठे करें साड़ियों का बिजनेस


नमस्कार बहनों,
घरबैठे बिजनेस (home side business) में आपका स्वागत है. मैं इस चैनल के माध्यम से महिलाओं के लिए ऐसे बिजनेस आइडियाज (business idea) लेकर आती हूं जिन्हें पढ़ी-लिख या कम पढ़लिखी महिलाएं घर में रहकर बहुत ही आसानी से कर सकती है. ये ऐसे महिला बिजनेस आइडिया  (mahila business idea) हैं जिनके बारे में उन्हें पता तो है लेकिन बिजनेस (business) की जानकारी नहीं होने की वजह से शुरू नहीं कर पाती है. आज महिला बिजनेस (mahila business)  में साड़ी बिजनेस के बारे में जानकारी दे रही हूं. साड़ी बिजनेस (Saree Business) महिलाओं से संबंधित बिजनेस है. साड़ियों का बिजनेस (saree business ideas) महिलाएं कम पूंजी (low budget business) से घर के किसी कोने से शुरू कर सकती है.

साड़ियों का बिजनेस कैसे शुरू करें, होलसेल में साड़िया कहां से लाएं, साड़ियों की कीमत, साड़ियों के प्रकार, साड़ियों की वेरायटी उसकी मार्केटिंग और साड़ी बिजनेस से अच्छी कमाई कैसे हो आदि के बारे में जानकारी दी गई है, ताकि महिलाएं घर से अपना काम शुरू नहीं कर सकें.

घरेलु महिलाएं हो या कामकाजी महिलाएं उन्हें डेली यूज यानी साधारण साड़ियों की जरूरत पड़ती है. महिलाओं के लिए साड़ी आम परिधान में से एक है. किसी भी राज्य की किसी भी वर्ग की अधिकाश महिलाएं घर हो या बाहर साड़ी पहनना पसंद करती है. इसके अलावा स्कूल, काॅलेज, सरकारी या प्राइवेट संस्थाओं हर जगह सर्विस करने वाली महिलाओं के लिए ड्रेस कोर्ड साड़ी ही होता है. कुछ काॅरपोरेट कंपनियों में भी महिलाओं का ड्रेस कोर्ड साड़ी है.







जमाना चाहे कितना भी माॅडन हो गया हो, लेकिन साड़ी का चलन आज भी उतना ही पापुलर है जितना पहले था. माॅडन लड़के भी अपनी पत्नी को साड़ी में देखना पसंद करते हैं. देशी ही नहीं विदेशी महिलाओं का लगाव भी साड़ी के प्रति बढ़ रहा है. साड़ी एक ऐसी चीज है जिसे महिलाएं हर सीजन में खरीदती है. वैसे भी जो महिलाएं हमेशा साड़ी पहनती है वे अक्सर मार्केट से साड़िया खरीदती रहती है. ऐसी महिलाओं को यदि घर के आसपास ही नए फैशन की साड़ियां मिल जाएं तो वे तुरंत खरीद लेती है.

आप साड़ी का बिजनेस करना चाहती है तो साधारण साड़ियांे का बिजनेस कम पूंजी से घर से ही आरम्भ कर सकती है. शुरू में अपने शहर के थोक मार्केट 10-12 पीस साड़िया खरीद कर लें आएं. साड़ियों का चुनाव करते समय यह ध्यान में रखें कि उनकी कीमत बहुत अधिक न हो. आउट आॅफ फैशन वाली साड़ियां खरीद कर न लाएं. कम कीमत में नए फैशन की ऐसी साड़ियों का चुनाव करें जिन्हें आम तौर पर महिलाएं डेली यूज करती है.
जैसे-जैसे आपको बिजनेस का अनुभव होते जाएगा. आप बिजनेस को बढ़ा सकती है. बिजनेस जम जाने के बाद आप साड़ियां सूरत, दिल्ली, कोलकाता आदि शहरों से मंगवा कर बेच सकती है. इससे आपको काफी बचत हो जाएगी.

थोड़ी सी माउथ पब्लिसिटी करके आप घर से साड़ी की बिक्री आसानी से कर सकती है. इसके लिए आप अपने घर के आसपास रहने वाले जान पहचान वालों से संपर्क करें, उन्हें अपने घर पर बुलाएं और अपने द्वारा मार्केट से बेचने के लिए लाई गई साड़ियां दिखाएं.

आप घर के आसपास के स्कूल, काॅलेज, सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं में काम करने वाली महिलाओं से संपर्क करके उन्हें साड़ियां दिखाएं है.








शुरू-शुरू में आप अपनी जान पहचान वाली महिलाओं के घर पर साथ दो-चार पीस साड़ियां ले जाकर दिखा सकती है. उन्हें अपनी साड़ी बिजनेस के बारे में जानकारी दें और उन्हें यह भी बताएं की घर पर आपके पास और भी साड़िया हैं.

आपके पास मोबाइल है तो आप सोशल मीडिया जैसे वाट्सएप, फेसबुक, इंस्ट्राग्राम के माध्यम से भी साड़ियों की बिक्री और पब्लिसिटी कर सकती है.






बिजनेस पाॅवर टिप्स

  • कोई भी बिजनेस हो उसे जमने में थोड़ा समय लगता है.
  • फैशन के अनुसार साड़ियां लाकर बेचे. इसके लिए टीवी सीरियल और नई फिल्मों में हिरोइनों द्वारा पहनी गई साड़ियों पर ध्यान दें.
  • मार्केट में बिकने वाली साड़ियों की तुलना में कीमत कुछ कम रखें. तभी महिलाएं आपसे साड़ी खरीदना पसंद करेगी.
  • इस बात का ध्यान रखें साड़ियों को जल्दी से जल्दी बेचने के चक्कर में उधार न दें. थोड़ी मेहनत और समय के साथ-साथ आप प्रतिमाह अच्छा कमा सकती है.
#gharbaithebusiness, #mahilabusiness, #businessideas


Post Bottom Ad

Pages