How to Start a Beauty Parlour at Home | होम ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें | women Business - Mahila Business

Breaking

Thursday, September 19, 2019

How to Start a Beauty Parlour at Home | होम ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें | women Business

ghar baithe business, mahila business, mahila business ideas hindi, women business, women business ideas, aparna mazumdar,
How to Start a Beauty Parlour at Home | होम ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें | women Business


How To Start Beauty Parlour Business From Home
होम ब्यूटी पार्लर कैसे शुरू करें | Mahila Business


महिला बिजनेस आइडिया में आज जानकारी दे रही हूं होम ब्युटी पार्लर (Home Beauty Parlour) के बारे में. होम ब्युटी पार्लर (Home Beauty Parlour) एक ऐसा बिजनेस है जिसे महिलाएं अपने घर के एक कमरे में शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकती है. 

होम ब्युटी पार्लर (Home Beauty Parlour) उन महिलाओं के लिए एक बेहतर बिजनेस  है जिन्होंने ब्युटी पार्लर का कोर्स किया है. जिन्होंने नहीं किया है वे भी एक साल का कोर्स करके होम ब्युटी पार्लर (Home Beauty Parlour) आसानी से शुरू कर सकती है. 


यदि ब्युटी पार्लर से संबंधित कोर्स नहीं करना चाहती है तो कुछ अच्छे ब्युटीशियनों को रखकर भी होम ब्युटी पार्लर (Home Beauty Parlour) शुरू कर सकती है.

बहुत सारे ऐसे Business Ideas है जिसे महिलाएं घर बैठे (Home Business)  कर सकती है जिससे वह समय का सदुप्रयोग करके काफी पैसे कमा सकती है. यहां ऐसे ही Mahila Business / Women Business ideas के बारे में जानकारी दें रही हूं. इस महिलाएं घर शुरू कर पैसे कमा सकती है. यह बिजनेस ऐसे हैं जिनसे पहले ही दिन से ही कमाई Earning शुरू हो जाती है. 



घर पर ही होम ब्युटी पार्लर बहुत ही कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से पार्लर से संबंधित सामग्री लाकर इसे शुरू कर सकती है. होम ब्युटी पार्लर बिजनेस के लिए आप अपने हिसाब से घर में रहकर ही टाइम मैनेज कर सकती है. 

ब्युटी पार्लर में बढ़ती भीड़ को देखकर आजकल महिलाएं अपने घर के आसपास ही होम ब्युटी पार्लर की तलाश में रहती है. ऐसी महिलाओं को घर के पास ही ब् होम ब्युटी पार्लर मिल जाएं तो वे वहां जाना पसंद करती है. इससे आने जाने का समय भी बच जाता है और जान पहचान होने की वजह से उन्हें होम ब्युटी पार्लर में किसी तरह का ट्रीटमेंट करवाने में परेशानी नहीं होती है.

होम ब्युटी पार्लर के चलने का एक मुख्य वजह यह भी है कि बड़े ब्युटी पार्लरों में अपने ब्रांड को बनाएं रखने के लिए काफी खर्चा करना पड़ता है इसी वजह से वहां किसी भी तरह के ब्युटी ट्रीटमेंट का चार्ज भी बहुत अधिक होता है, जबकि होम ब्युटी पार्लर में ना तो किसी तरह के तामझाम की आवश्यकता होती है और ना ही किसी तरह का अतिरिक्त खर्च करना पड़ता है इसलिए होम ब्युटी पार्लर में चार्ज काफी कम होता है.

होम ब्युटी पार्लर को काफी कम बजट में घर से शुरू कर सकती है. होम ब्युटी पर्लार शुरू कर रही है तो इसके लिए सबसे पहले अपने घर के सामने एक बोर्ड लगाएं. जिससे आने जाने वालों को होम ब्युटी पार्लर की जानकारी होती रहेगी. घर पर ब्युटी पर्लार शुरू करने पर आपको थोड़ी बहुत पब्लिसिटी की आवश्यकता होगी.
होम ब्युटी पार्लर की पब्लिसिटी के लिए शुरूआत में आप माउथ पब्लिसिटी ही करें. आते जाते जान-पहचान वाली महिलाओं से मिले और उन्हें अपने घर पर आकर ब्युटी ट्रीटमेंट के लिए कहें.



आप जब महिलाओं से मिलेगी तो उन्हें बातों ही बातों में जानकारी दें कि आपके यहां पर ब्युटी ट्रीटमेंट की फीस दूसरी जगह से काफी कम है. यदि वे परमानेट ब्युटी ट्रीटमेंट करवाएगी तो आप उन्हें और भी छूट देगी.
आप चाहे तो छोटे-छोटे पम्पलेट छपवा कर आसपास के मोहल्ले व इलाकों में भी बटवा सकती है.

होम ब्युटी पार्लर शुरू करने पर आप अपने हिसाब से कुछ अच्छे स्कीम पहले से ही तैयार कर लें जिससे महिलाओं को समझाने में आसानी होगी. एक बार आसपास की महिलाओं को पता चल जाने पर वे आपके यहां आना शुरू कर देंगी.

Business Tips

  • ब्युटी पार्लर में आप डेली यूज होने वाली ब्युटी प्रोडेक्ट भी रख कर सेल कर सकती है.
  • होम ब्युटी पार्लर शुरू करने के लिए आपको ब्युटी पार्लर से संबंधित गुमस्ता लेना होगा. इसकी वार्षिक फीस बहुत ही नाॅमिनल होती है. 
  • अपने बिजनेस का उद्योग रजिस्ट्रेशन भी जरूर करवा लें, जिससे आगे चलकर आप सरकार द्वारा महिलाओं को दी जाने वाली सहायता का लाभ ले सकें.
Tag : #businessmantra #mahilabusiness #gharbaithebusiness mahila business, mahila business loan, mahila business ideas, mahila business idea hindi

Pages